scriptकिसान हुए स्मार्ट, मोबाइल के व्हाट्सएप पर मिल रहा मौसम का अपडेट | Farmers become smart, getting weather updates on mobile WhatsApp | Patrika News
धौलपुर

किसान हुए स्मार्ट, मोबाइल के व्हाट्सएप पर मिल रहा मौसम का अपडेट

– निदेशक ने किया कृषि विज्ञान केन्द्र का किया निरीक्षण

धौलपुरFeb 07, 2024 / 06:57 pm

Naresh

Farmers become smart, getting weather updates on mobile WhatsApp

किसान हुए स्मार्ट, मोबाइल के व्हाट्सएप पर मिल रहा मौसम का अपडेट

धौलपुर. भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद जोधपुर के निदेशक डॉ. जय प्रकाश मिश्र ने कृषि विज्ञान केन्द्र का निरीक्षण करने पहुंचे। जिसके बाद उन्होंने केन्द्र के अध्यक्ष डॉ.नवाब सिंह से कई जानकारी ली। निदेशक डॉ.मिश्र ने केन्द्र के प्रशिक्षाणत्मक फार्म का निरीक्षण किया गया। इसके साथ ही केन्द्र पर स्थित जैविक आदान, उत्पादन ईकाई वर्मी, कम्पोस्ट यूनिट, मुर्गी पालन ईकाई, शेडनेट नर्सरी यूनिट के अलावा प्रशिक्षण हॉल इत्यादि का अवलोकन कर केन्द्र की ओर से आयोजित कार्यक्रमों की जानकारी ली।
केन्द्र पर स्थापित स्वचलित मौसम ईकाई का अवलोकन कर केन्द्र के मौसम वैज्ञानिक डॉ. मोधो सिंह से मृदा नमी मापक, वर्षा मापक, वायु नमी एवं तापमान सयंत्र संबंधी जानकारी प्राप्त की। डॉ. मोधो ने बताया कि इस मौसम ईकाई से प्राप्त मौसम सबंधी आंकड़ो की जानकारी दी। केन्द्र की ओर से प्रत्येक सप्ताह में मंगलवार एवं शुक्रवार को मौसम संबंधी पूर्वामान एवं खेती संबंधी तकनीकी सलाह किसानों को प्रदान की जाती है। जिले के तीन हजार से ज्यादा किसान सीधे रूप से लाभंवित हो रहे है। इन किसानों को मोबाइल पर सीधे मौसम से संबंधित जानकारी मिलती है। निदेशक डॉ. मिश्र ने किसानों से केन्द्र की ओर से आयोजित किये गए फसल सरसों, चना, गेंहू, जौ, ग्वार, के अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन, एवं व्यवसायिक प्रशिक्षणों का फीडबैक लिया।

Hindi News/ Dholpur / किसान हुए स्मार्ट, मोबाइल के व्हाट्सएप पर मिल रहा मौसम का अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो