scriptट्रिपिंग से हाल-बेहाल चार से 8 घंटे बिजली कटौती | Four to eight hours of power cut due to tripping | Patrika News
धौलपुर

ट्रिपिंग से हाल-बेहाल चार से 8 घंटे बिजली कटौती

– दिन में मरम्मत से मुश्किल, रात को ओवरलोडिंग से हांफने लगते फीडर

– शहर में बिजली चोरी पकडऩे से डरते अफसर

धौलपुर. गर्मी के बढ़ते तापमान के साथ हांफते फीडर उपभोक्ताओं की मुश्किल बढ़ा रहे हैं। ट्रिपिंग से हाल-बेहाल हैं। मरम्मत और ट्रिपिंग के नाम पर शहर में 6 से 8 घंटे की कटौती की जा रही है।

धौलपुरMay 22, 2024 / 11:17 am

Naresh

ट्रिपिंग से हाल-बेहाल चार से 8 घंटे बिजली कटौती Troubled by tripping, power cut for four to 8 hours
– दिन में मरम्मत से मुश्किल, रात को ओवरलोडिंग से हांफने लगते फीडर

– शहर में बिजली चोरी पकडऩे से डरते अफसर

धौलपुर. गर्मी के बढ़ते तापमान के साथ हांफते फीडर उपभोक्ताओं की मुश्किल बढ़ा रहे हैं। ट्रिपिंग से हाल-बेहाल हैं। मरम्मत और ट्रिपिंग के नाम पर शहर में 6 से 8 घंटे की कटौती की जा रही है। अफसर ओवरलोडिंग का दुखड़ा तो रोते हैं। लेकिन बेखौफ हो रही बिजली चोरी पकडऩे से डर रहे हैं। विद्युत निगम के अधिकारियों को विद्युत चोरी होने वाले स्थानों को पता हैं लेकिन कार्रवाई करने से दूर रहते है।
पिछले एक सप्ताह से से जिला मुख्यालय की विद्युतापूर्ति बदतर हो गई है। दिन में मरम्मत के कारण शटडाउन लिया जाता है तो रात 10 बजे से ट्रिपिंग परेशान करने लगती है। बीती सोमवार रात 10.30 बजे से शुरू हुई ट्रिपिंग रात 2.30 बजे तक अनवरत जारी रही। जिससे घरों में रात में लोग सो भी नहीं पाते है। फीडर से जुड़े क्षेत्रों में सुबह 6 बजे से ही फिर से ट्रिपिंग शुरू हो जाती है। जिससे लोगों को समस्या का सामना करना पड़ा। वहीं विद्युत निगम के अधिकारी भी विद्युत सप्लाई सुचारू रखने के लिए उपभोक्ताओं को आश्वासन देते रहते है। लेकिन रात होते ही लोगों के बीच परेशानी का संकट आना शुरू हो जाता है।
विद्युत चोरी होने की बात स्वीकरते हैं

शहर में विद्युत व्यवस्था चरमराने लगी है। विद्युत निगम के अधिकारी कार्यालय में ही विद्युत चोरी होने के चलते लोड बढऩ़े से ट्रिपिंग होने की बात स्वीकार करते है। लेकिन रात होते ही रुक-रुककर बिजली संकट बनना शुरू हो जाता है। विभागीय अधिकारी चोरी होने की बात तो स्वीकारते हैं। लेकिन कार्रवाई करने से कतरा रहे हैं। निगम के एक अधिकारी बताते है कि बिजली चोरी पकडऩे के लिए टीम कही जाती हैं लेकिन अधिकारियों के पास फोन पहुंच जाते है। जिसके बाद फिर वापस लौट आते है।
कॉलोनी में लगे बाक्स खुले पड़े

शहर में विद्युत निगम की ओर से कॉलोनियों में उपभोक्ताओं को विद्युत कनेक्शन देने के लिए लगाए विद्युत बाक्स खुले पड़े हुए है। जबकि ये बाक्स पूरे बंद भी हो सकते है। लेकिन विद्युत चोरी करने के लिए ये खोल रखे है। शाम होते ही इनमें जम्पर लगाना शुरू हो जाता है। जिसके बाद घरों में खूब एसी, कूलर चलने से लोड बढऩा शुरू हो जाता हैं उसके बाद ट्रिपिंग शुरू हो जाती है।
क किलो का कनेक्शन लोड तीन किलो वाट

शहर में ज्यादातर कॉलोनियों में एक किलो वाट के कनेक्शन विद्युत निगम से उपभोक्ताओं ने लिया है। लेकिन विद्युत निगम के अधिकारी व कर्मचारी ये नहीं देखते हैं कि इस उपभोक्ता के घर में कितनी एसी, कूलर, फ्रिज चल रहे है। घरों में तीन-तीन एसी लगी है। लेकिन कनेक्शन एक किलोवाट का चल रहा है। जबकि हर महीनें बिल की रीडिग़ लेने के लिए विद्युत कर्मचारी जाता है।
इन स्थानों पर ज्यादा विद्युत चोरी

शहर की आशियाना कॉलोनी, मदीना कॉलोनी, पुराना सराय, किरी, कोटला, महात्मा नंद की बगीची, शैतानपुरा, गुर्जर कॉलोनी, राठौर कॉलोनी, ओडेला रोड, अम्बेडकर नगर, मोहन कॉलोनी, भोगीराम नगर, शिव नगर पोखरा, पटपरा मोहल्ला सहित अन्य स्थानों पर रात में विद्युत चोरी होनी शुरू हो जाती है।
देहात क्षेत्रों में सर्वाधिक समस्या

क्षेत्र के ग्रामीण की स्थिति और ज्यादा खराब है। बाड़ी में भी जमकर कटौती की जा रही है। वहीं राजाखेड़ा में भी रात होते ही ट्रिपिंग शुरू हो जाती है। जिससे इस गर्मी में घरों में रहने वाले लोग परेशान होते है। वहीं कंचनपुर, सैंपऊ, बसेड़ी, सरमथुरा सभी कस्बों में विद्युत व्यवस्था चरमराई हुई है।
बिजली ट्रिपिंग होना लोड बढ़ते ही शुरू हो जाती है। विद्युत निगम की टीम कॉलोनियों में लगातार अभियान चलाकर चोरी रोक रही है। विद्युत व्यवस्था को जल्द ही दुरस्त किया जाएगा।

– मुकेश कुमार गुप्ता, एसई जेवीवीएनएल धौलपुर

Hindi News/ Dholpur / ट्रिपिंग से हाल-बेहाल चार से 8 घंटे बिजली कटौती

ट्रेंडिंग वीडियो