scriptस्वच्छता रैंक में पिछड़े, अब सडक़ों पर गंदगी न फैले करेंगे जागरूक | now people will be alert not to spread filth on the roads | Patrika News
धौलपुर

स्वच्छता रैंक में पिछड़े, अब सडक़ों पर गंदगी न फैले करेंगे जागरूक

शहर में सफाई व्यवस्था की चिंताजनक बनी हुई है। पिछले साल जहां स्वच्छता अभियान में नगर परिषद की रैंक 10 से नीचे रही थी लेकिन नए साल अच्छी खबर लेकर नहीं आया। जारी हुई रैंक में धौलपुर शहर प्रदेश में 22वे स्थान पर रहा।

धौलपुरJan 24, 2024 / 12:21 pm

rohit sharma

स्वच्छता रैंक में पिछड़े, अब सडक़ों पर गंदगी न फैले करेंगे जागरूक

स्वच्छता रैंक में पिछड़े, अब सडक़ों पर गंदगी न फैले करेंगे जागरूक

धौलपुर. शहर में सफाई व्यवस्था की चिंताजनक बनी हुई है। पिछले साल जहां स्वच्छता अभियान में नगर परिषद की रैंक 10 से नीचे रही थी लेकिन नए साल अच्छी खबर लेकर नहीं आया। जारी हुई रैंक में धौलपुर शहर प्रदेश में 22वे स्थान पर रहा। जो कमजोर सफाई व्यवस्था का नतीजा रहा है। रैकिंग की स्थिति को सुधारने के लिए अब नगर परिषद प्रशासन जल्द व्यापार मण्डल अध्यक्ष, संगठन, एनजीओ और वरिष्ठ नागरिक और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करेगी। जिससे शहर के बाजार से लेकर वार्डों में इधर-उधर कूड़ा न फैलाएं। वहीं दुकानदारों से दो सप्ताह अभियान चलाकर पहले नगर परिषद की टीमें जागरूक करेंगी। इसके बाद गंदगी फैलाने से बाज नहीं आने वालों पर जुर्माना होगा।
शहर में नगर परिषद की ओर से 65 वार्डों में सफाई व्यवस्था के लिए 320 सफाईकर्मी लगे हंै। शहर में प्रतिदिन 35 टन से अधिक कूड़ा-कचरा एकत्रित होता है। जिसको डंपिंग ग्राउड में नष्ट किया जाता है। लेकिन सुबह सफाई होने के बाद शहर में लोगों की ओर से सडक़ किनारे इधर-उधर कूड़ा फेंकना शुरू हो जाता है। जिससे व्यवस्था लगाातर बिगड़ रही है। स्वच्छता रैंकिंग गिरने के बाद अब नगर परिषद सभापति व आयुक्त व्यापारी समेत अन्य लोगों के साथ पहले बैठक करेंगे। जिससे सफाई व्यवस्था में सहयोग मिल सके।
पहले समझाइश, फिर कार्रवाई

नगर परिषद के अधिकारियों ने बताया कि पहले शहर के बाजार में सभी दुकानदारों से 15 दिन तक उनके पास जाकर समझाइश की जाएगी। उसके बाद हालात नहीं सुधरेंगे तो कार्रवाई होगी। सुबह सफाई के बाद बाद में कचरा डालने वालों पर परिषद नजर रखेगी। वहीं, जो भी दुकानदार तय सीमा से आगे दुकान का सामान रखकर अतिक्रमण कर रहे हैं। उन पर भी कार्रवाई की जाएगी। लगातार सडक़ें सिकुड़ती जा रही है। आमजन व वाहन चालकों को निकलने में परेशानी उठानी पड़ रही है।

वार्डों में रखे जाएंगे डस्टबिन

शहर के बाजार तथा वार्डों में इधर-उधर गंदगी न लोग फैलाएं इसके लिए डस्टबिन लगाए जाएंगे। जिससे दुकानदार से लेकर वार्डों में भी सफाई होने के बाद घर से निकलने वाला कूड़ा डस्टबिन में लोग डाले। जिससे शहर में से गंदगी दूर हो सकें। इसके लिए जल्द ही बैठक कर चर्चा की जाएगी।
नगर परिषद रात में भी सफाई की बना रही योजना

नगर परिषद के अधिकारी अब शहर में गंदगी से मुक्ति के लिए शाम को दुकानें बंद हो जाने के बाद भी शहर में सफाई कराने की योजना बना रही है। जिससे सुबह बाजारों के स्थान पर वार्डों में सफाई पर ध्यान दिया जा सके। इसके लिए अलग से सफाईकर्मियों को जिम्मेदारी दी जाएगी। वहीं, बाजार में इधर उधर कचरा नहीं फेंकने और आग नहीं जलाने पर ध्यान रखा जाएगा।

शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर जल्द ही व्यापार संगठन समेत अन्य लोगों के साथ बैठक की जाएगी। बाजार व वार्डों में गंदगी न हो इसके लिए भी आमजन को जागरूक कर उनसे सहयोग लेकर शहर को स्वच्छ बनाने की मुहिम शुरू की जाएगी। इसमें सभी का सहयोग आवश्यक है। इस दफा बेहतर रैंक लाएंगे।
– किंगपाल सिंह राजौरिया, आयुक्त, नगर परिषद धौलपुर

Hindi News/ Dholpur / स्वच्छता रैंक में पिछड़े, अब सडक़ों पर गंदगी न फैले करेंगे जागरूक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो