scriptPHC's biometric machine found faulty, don't know since when | पीएचसी की बायोमेट्रिक मशीन मिली खराब, कब से पता नहीं | Patrika News

पीएचसी की बायोमेट्रिक मशीन मिली खराब, कब से पता नहीं

locationधौलपुरPublished: Feb 04, 2024 12:08:45 pm

Submitted by:

rohit sharma

एसडीएम भारती भारद्वाज ने शनिवार को सरानी खेड़ा क्षेत्र में चार आंगनबाड़ी केंद्र, तीन विद्यालय एवं एक पीएचसी का आकस्मिक निरीक्षण किया। खेड़ा में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण करने पर 22 में से 6 कार्मिक अनुपस्थित मिले। यहां शौचालय की स्थिति खराब मिली।

पीएचसी की बायोमेट्रिक मशीन मिली खराब, कब से पता नहीं
पीएचसी की बायोमेट्रिक मशीन मिली खराब, कब से पता नहीं
धौलपुर. एसडीएम भारती भारद्वाज ने शनिवार को सरानी खेड़ा क्षेत्र में चार आंगनबाड़ी केंद्र, तीन विद्यालय एवं एक पीएचसी का आकस्मिक निरीक्षण किया। खेड़ा में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण करने पर 22 में से 6 कार्मिक अनुपस्थित मिले। यहां शौचालय की स्थिति खराब मिली। वहीं आंगनबाड़ी केंद्र पर 24 में से 8 बच्चे केंद्र पर मिले, जिनके सीखने की स्थिति संतोषप्रद नहीं होना मिला। साफ सफाई की स्थिति से भी संतुष्ठ नहीं दिखी। जिस पर मौके पर सीडीपीओ भूपेश गर्ग को लापरवाह कार्मिकों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उधर, पीएचसी सरानी के निरीक्षण में बायोमेट्रिक मशीन खराब मिली। ये कब से खराब है इसका कोई समुचित जवाब नहीं मिला। मौके पर 2 कार्मिक अनुपस्थित मिले।
इसके बाद आंगनबाड़ी केंद्र शाहपुर के निरीक्षण में केंद्र पर नामांकित 25 में से 18 बच्चे उपस्थित मिले। आशा सहयोगिनी केंद्र पर उपस्थित नहीं मिली जिसके लिए बीसीएमओ को कार्रवाई के निर्देश दिए। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सरानी में शैक्षणिक व्यवस्था साफ सफाई की स्थिति तथा मिड डे मील की स्थिति ठीक पाई गई। आंगनबाड़ी केंद्र सरानी पर नामांकित 33 में से 11 बच्चे उपस्थित मिले। केंद्र पर बच्चों की नियमित उपस्थिति तथा पूर्व शाला शिक्षा की स्थिति सुधारने के निर्देश दिए।
नकटपुरा में मिल्क पाउडर वितरण सही नहीं मिला

राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय नकटपुरा के निरीक्षण में बाल गोपाल योजना अंतर्गत मिल्क पाउडर का वितरण सही नहीं पाया गया। विद्यालय में साफ सफाई की स्थिति बेहद खराब पाई गई। संस्था प्रधान को साफ सफाई सुधारने के निर्देश दिए। इसी तरह यहां के आंगनबाड़ी केंद्र पर 8 बच्चे केंद्र पर मिले। कार्यकर्ता को बच्चों की पूर्व शाला शिक्षा पर ध्यान देने तथा आंगनबाड़ी के सभी कमरों के उपयोग करने के निर्देश दिए। पीएचसी सरानी के निरीक्षण में बायोमेट्रिक मशीन खराब बताई, कब से खराब है इसका कोई समुचित जवाब नहीं मिला। मौके पर 2 कार्मिक अनुपस्थित मिले। पीएचसी में ओपीडी, आईपीडी, लेबर रूम, दवा वितरण की जानकारी ली तथा बीसीएमओ हरिओम जाटव को लापरवाह कार्मिकों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो