scriptRunning a scooter on the platform was costly, challan issued, warning | प्लेटफार्म पर स्कूटी दौड़ाना पड़ा महंगा, काटा चालान, दी चेतावनी | Patrika News

प्लेटफार्म पर स्कूटी दौड़ाना पड़ा महंगा, काटा चालान, दी चेतावनी

locationधौलपुरPublished: Dec 12, 2023 06:42:15 pm

Submitted by:

Naresh Lawaniyan

- आरपीएफ ने पांच लोगों के खिलाफ मामला किया दर्ज

- यात्रियों को एफओबी का उपयोग करने के लिए किया जागरूक

Running a scooter on the platform was costly, challan issued, warning given
धौलपुर. यहां रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर स्कूटी दौडऩे का वीडियो वायरल होने पर आरपीएफ ने तुरत-फुरत में उक्त व्यक्ति को तलाश किया और उसकी इस हरकत को लेकर चालान काटा और भविष्य के लिए चेतावनी दी। बता दें कि स्कूटी दौडऩे का वीडियो रविवार को सोशल मीडिया एक्स पर वायरल हुआ था। उक्त घटना को लेकर पत्रिका ने सोमवार के अंक में ‘एफओबी से प्लेटफार्म पर दौड़ी स्कूटी, यात्री चौके’ नाम से खबर प्रकाशित की थी। खबर को संज्ञान में लेते हुए रेलवे के सहायक अभियंता दिगंबर सिंह व आरपीएफ पोस्ट प्रभारी राजीव कुमार ने प्लेटफार्म पर स्कूटी दौड़ा रहे युवक के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए जुर्माने की कार्रवाई की। साथ ही एफओबी की सीढ़ी के सामने कार खड़ा करने वाले शख्स को भी चेतावनी दी गई। आरपीएफ ने सोमवार को यात्रियों को नवीन एफओबी का प्रयोग करने के लिए कहा, जिससे किसी तरह के हादसे से बचा जा सके।
बता दें कि धौलपुर रेलवे स्टेशन पर स्टेशन का सौन्दर्यकरणी का कार्य प्रगति पर है। जिससे स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया में अव्यवस्था हो गई। मलबा और जगह-जगह सामान पड़ा होने से यात्रियों को मुश्किलें आ रही थी। पहले कई दिन अव्यवस्था रही और फिर आनन-फानन में नवीन एफओबी को शुरू कर दिया। लेकिन रेलवे ने यात्रियों को इसके उपयोग को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया। जिससे यात्री प्लेटफार्म पर जाने के लिए शॉर्टकट अपनाते रहे। हालांकि, आगरा मण्डल के अधिकारियों के दौरे के बाद रेलवे प्रशासन और आरपीएफ सतर्क दिखी और यात्रियों को जागरुक किया। साथ ही रेलवे ने गलत तरीके से जाने वालों पर रोकने के लिए रैलिंग लगवाना शुरू किया है। जिससे अब यात्री एफओबी का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन अभी भी काफी यात्री शार्टकट अपना रहे हैं। सोमवार को आरपीएफ पोस्ट प्रभारी ने इन यात्रियों को समझाइश की और आगे कार्रवाई करने की चेतावनी दी।
खोज निकाला स्कूटी चालक, जताया खेद

रविवार को स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर 1 पर स्कूटी पर परिजनों को लेकर जाने वाले शख्स का वीडियो वायरल होने पर आरपीएफ ने उसकी खोजबीन शुरू कर दी। पत्रिका की खबर के बाद आरपीएफ थाना प्रभारी राजीव कुमार ने स्कूटी स्वामी का पता लगाकार उनके खिलाफ मामला दर्ज किया। स्कूटी चालक ने अपनी गलती के लिए खेद जताया। आरपीएफ ने सोमवार को पांच लोगों के खिलाफ अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं।
लोहे की रैलिंग लगाने का कार्य जारी, नहीं लांघ पाएंगे

रेलवे प्रशासन ने यात्रियों के निर्माण कार्य के बीच में जाने से रोकने के लिए नवीन एफओबी की तरफ रखे इंजन तक लोहे की रैलिंग लगाना शुरू कर दिया है। रैलिंग का कुछ हिस्सा रह गया है जिसे जल्द पूरा कर दिया जाएगा। इसके बाद यात्रियों के लिए एफओबी एक मात्र रास्ता बचेगा। उधर, रेलवे प्रशासन स्टेशन पर लाउड स्पीकर से यात्रियों को एफओबी इस्तेमाल के लिए जागरुक कर रहा है। हालांकि, सोमवार को भी कई यात्री बिछाए जा रहे टे्रक के बीच से निकलते दिखे।

ट्रेंडिंग वीडियो