scriptपीला पंजा लापता, अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई पर खड़े हो रहे सवाल | Yellow paw missing, questions being raised on action to remove encroachment | Patrika News
धौलपुर

पीला पंजा लापता, अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई पर खड़े हो रहे सवाल

– नगर परिषद क्षेत्र में अभी 4 दफा कार्रवाई, बीते एक सप्ताह से दस्ता नहीं निकला बाहर

– नगर परिषद प्रशासन पर पक्षपात के लग रहे आरोप, सामान रूप से कार्रवाई नहीं

धौलपुर. गर्मी ने तापमान में उछाल लगा दी तो अतिक्रमण की कार्रवाई थम गई। सडक़ों पर लू की लपट लगने लगी हैं। जिससे आमजन व अधिकारी सडक़ों पर निकला बंद हो गए है।

धौलपुरMay 19, 2024 / 06:58 pm

Naresh

पीला पंजा लापता, अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई पर खड़े हो रहे सवाल Yellow paw missing, questions being raised on action to remove encroachment
– नगर परिषद क्षेत्र में अभी 4 दफा कार्रवाई, बीते एक सप्ताह से दस्ता नहीं निकला बाहर

– नगर परिषद प्रशासन पर पक्षपात के लग रहे आरोप, सामान रूप से कार्रवाई नहीं

धौलपुर. गर्मी ने तापमान में उछाल लगा दी तो अतिक्रमण की कार्रवाई थम गई। सडक़ों पर लू की लपट लगने लगी हैं। जिससे आमजन व अधिकारी सडक़ों पर निकला बंद हो गए है। शहर में अतिक्रमण अभियान में पिछले एक सप्ताह से थम गया है। कार्रवाई आधे स्थानों पर हुई। जिससे बाजार में दुकानदारों में अलग-अलग तरह की चर्चा हंै। शुक्रवार को भी अतिक्रमण को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की। उधर, दुकानदार नगर परिषद प्रशासन पर पक्षपात का आरोप लगा रहा है। उनका कहना हैं कि कुछ स्थानों पर तो सीढ़ी भी तोड़ दी गई लेकिन कुछ की तो दुकानें ही अतिक्रमण पर हैं, उन्हें छुआ तक नहीं गया।
शहर में हाइकोर्ट के सख्त निर्देश के बाद नगर परिषद ने अतिक्रमण मुक्त सडक़ें करने की कार्रवाई शुरू की। लेकिन अभी तक संपूर्ण रूप से सडक़ों से अतिक्रमण नहीं हटाया गया। चार चरणों में हुई ये कार्रवाई अब रूक सी गई है। आधे स्थानों पर हुई कार्रवाई उसके बाद अभियान बंद हो गया। जिसको लेकर चर्चाओं का बजार गर्म है। दुकानदारों का कहना हैं कि कि नगर परिषद ने अतिक्रमण अभियान में पक्षपात कर रहा है। जबकि हाइकोर्ट ने सडक़ों से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई एक समान करने के लिए निर्देश दिए है। बाजार में एक समान कार्रवाई नहीं हुई। जहां अतिक्रमण ज्यादा हैं वहां पर नगर परिषद की टीम पहुंची नहीं है। शहर में संतर रोड, राजाखेड़ा बाइपास, जगन चौराहा, पुराना शहर, हरदेव नगर, गडरपुरा रोड, लाल बाजार, स्टेशन रोड सहित अन्य स्थानों पर अतिक्रमण फलफूल रहा है। लेकिन नगर परिषद प्रशासन अलग ही हिसाब से चल रहा है। जिससे कार्रवाई पर सवाल खड़े हो रहे हैं।
जहां हटाया अतिक्रमण, वहां फिर शुरू

नगर परिषद ने अभी तक चार चरणों में अभियान चलाकर कार्रवाई की है। इसमें कुछ स्थानों पर वापस कब्जे से शुरू हो गए।अतिक्रमण करने वाले दुकानदार का कहना हैं कि अन्य स्थानों पर कार्रवाई ही नहीं हुई। अगर अतिक्रमण हटाना था तो एक समान रूप से हटाते। इसलिए उन्होंनें भी दुकान सडक़ के फुटपाथ पर लगानी शुरू कर दी है। यहां पर जगदीश तिराहे, चूड़ी मार्केट, गौरव पथ मार्ग आदि पर अतिक्रमण वापस शुरू हो गया है।
हर में चार दफा निकला पीला पंजा

शहर में अतिक्रमण हटाओ अभियान की कार्रवाई प्रथम चरण में गुलाब बाग चौराहे से शुरू होकर जगदीश तिराहे तक हुई। द्वितीय चरण में गुलाब बाग चौराहे से चूड़ी मार्केट होते हुए सब्जी मंडी तक हुई। तीसरे चरण में जगदीश टॉकीज से शिव नगर पोखरा मार्ग पर उसके बाद चौथे चरण में वाटर वक्र्स चौराहे से लेकर पुरानी नगर परिषद भवन तक अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई हुई। इसमें नाले के ऊपर जो भी अतिक्रमण किए थे। उसकी स्लिप, सीढ़ी आदि को जेसीबी से तोड़ दिया गया।
नालों पर बन रहे भवन, कैसे हो सफाई

बता दें कि शहर में कुछ स्थानों पर पुराने नालों पर ही इमारतें खड़ी हैं। हाल ये है कि अब इन नालों की सफाई तक नहीं हो पाती है। बरसात के दौरान शहर में जलभराव एक बाड़ी समस्या है। नगर परिषद कार्रवाई के दौरान ठोस कार्रवाई करने से बच रहा है। केवल रैम्प, कब्जा की नाली से अतिक्रमण हटा रहा है। जबकि बड़े अतिक्रमणों पर उसका ध्यान ही नहीं है। इमारतों के धज्जे तय नियम से कई फीट आगे बढ़ा रखे हैं लेकिन कोई कार्रवाई तक नहीं है। वहीं, नगर नियोजक की ओर से शहर में बिना मंजूरी के खड़ी हो रही चार से पांच माले तक के भवनों की जांच तक नहीं की गई है। जिससे इन पर भी सवालिया निशान बने हुए हैं।
शहर में सडक़ों से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई चल रही है। जल्द ही टीम के साथ कार्रवाई शुरू की जाएगी। अब अतिक्रमण की कार्रवाई शेष स्थानों पर शुरू होगी।

– कुलदीप सिंह, आरओ, नगर परिषद धौलपुर

Hindi News/ Dholpur / पीला पंजा लापता, अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई पर खड़े हो रहे सवाल

ट्रेंडिंग वीडियो