scriptBenefits Of Karela Juice: जानते हैं करेला जूस के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में | amazing benefits of bitter gourd juice | Patrika News
डाइट फिटनेस

Benefits Of Karela Juice: जानते हैं करेला जूस के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

Benefits Of Karela Juice: करेला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कई प्रकार की समस्याएं दूर होती हैं। वहीं ये सेहत से लेकर आंखों कि रोशनी तेज करने और बालों कि ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है।

नई दिल्लीSep 11, 2021 / 06:54 pm

Neelam Chouhan

Benefits Of Karela Juice

Benefits Of Karela Juice

नई दिल्ली। Benefits Of Karela Juice: करेला कई प्रकार के फायदेमंद तत्वों से भरपूर होता है। इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स,विरमिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। करेला का सेवन कई प्रकार से किया जा सकता है। आप करेले के जूस या चिप्स बना के खा सकते हैं। करेला का सेवन स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके सेवन से पिम्पल्स जैसी प्रोब्लेम्स दूर होती है। और स्किन में भी ग्लो आता है। इसके आलावा ये वजन को कंट्रोल करने में भी लाभदायक माना जाता है। यदि आप रोजाना एक गिलास करेले का जूस का सेवन करें तो कई प्रकार की पेट से जुड़ी हुई समस्याएं दूर हो जाती हैं
Benefits Of Karela Juice: जानते हैं करेला जूस के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में
आइए जानते हैं करेला जूस के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में-

इम्युनिटी
माना जाता है कि करेला इम्युनिटी के लिए अच्छा होता है। करेले में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के होता है। इसके रोजाना सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट और मजबूत हो जाता है।
डायबिटीज के मरीजों लिए होता है फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों को करेले के जूस का रोजाना खाली पेट सेवन करना चाहिए। करेले में इन्सुलिन पाया जाता है जिसे पॉलीपेप्टाइड भी बोलते हैं। इसको पीने से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ नहीं पाता है।
लिवर के लिए अच्छा माना जाता है
करेले के जूस का सेवन लिवर को साफ करता है। इसके साथ इसके जूस में एक फायदेमंद तत्त्व पाया जाता है मोमोर्डिका चाररेंटिया। ये एक एंटीऑक्सीडेंट्स है जो कि लिवर को डैमेज होने से सुरक्षित करता है।
त्वचा
करेले में विटामिन ए,और सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जो स्किन की प्रोब्लेम्स को दूर करने में फायदेमंद होती है। ये कील,मुंहासें,पिम्पल्स जैसी समस्याओं को दूर कर देते हैं। इसलिए एक गिलास रोजाना करेले के जूस का सेवन करें।
मोटापा कम करने में होता है फायदेमंद
करेले का जूस मोटापा कम करने में बेहद लाभदायक साबित होता है। करेले में कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसके साथ ही करेले के जूस के सेवन से बॉडी डिटॉक्स होती है जिससे वजन भी कंट्रोल में रहता है।

Home / Health / Diet Fitness / Benefits Of Karela Juice: जानते हैं करेला जूस के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो