scriptदूध का नियमित सेवन – क्या यह आपके लिए हानिकारक है? जानिए सच्चाई | Benefits and disadvantages of drinking Milk Regularly | Patrika News
डाइट फिटनेस

दूध का नियमित सेवन – क्या यह आपके लिए हानिकारक है? जानिए सच्चाई

 
Benefits and disadvantages of milk :
कुछ लोग गाय का दूध, जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम, और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, को आपके लिए अच्छा मानते हैं, जबकि दूसरे इसे आवश्यक नहीं मानते और यह नुकसानदायक भी हो सकता है।
 

जयपुरApr 02, 2024 / 11:21 am

Manoj Kumar

milk-benefits.jpg

Benefits and disadvantages of drinking Milk Regularly

गाय के दूध को लेकर कुछ लोगों का कहना है कि इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, इसलिए यह आपके लिए अच्छा है. वहीं कुछ लोगों का मानना है कि यह दूध जरूरी नहीं है और यहां तक कि हानिकारक भी हो सकता है. कुछ लोगों का मानना है कि यह मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. लेकिन असलियत क्या है? आइए जानते हैं.
सबसे पहले, स्पष्ट रूप से कहें तो, नियमित रूप से दूध पीना कई लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है. हालांकि, लैक्टोज असहिष्णुता वाले या कुछ खास आहार पसंद रखने वाले कुछ लोगों के लिए दूध पीना उपयुक्त नहीं हो सकता है. अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य जरूरतों पर विचार करना और दूध के सेवन के बारे में कोई चिंता होने पर स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है.

यह भी पढ़ें-बादाम तेल और दूध का ये मिश्रण करेगा शारीरिक कमजोरी दूर, रात में सोने से पहले ऐसे करें इस्तेमाल

should-you-drink-milk.jpg

गाय के दूध में प्रोटीन, वसा और चीनी के साथ-साथ विटामिन और खनिज जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं. पोषण विज्ञानी जीवविज्ञानी, एलेना डोगलियोटी और वैज्ञानिक पर्यवेक्षक, फोंडाजियोने अम्बर्टो वेरोनेसी “दूध” प्रकाशन में बताते हैं कि विज्ञान क्या कहता है. “जो लोग स्वस्थ हैं और स्वस्थ, संतुलित आहार के साथ मध्यम रूप से दूध और डेयरी उत्पादों का सेवन करते हैं, उन्हें चिंता करने की कोई बात नहीं है, जबकि उच्च वसा और कोलेस्ट्रॉल सेवन करने वाले लोग स्किम्ड दूध चुन सकते हैं.”
milk-for-health.jpg

जो लोग लैक्टोज को सहन कर सकते हैं, उनके लिए अपने आहार से दूध को पूरी तरह से खत्म करने की कोई आवश्यकता नहीं है. मुख्य बात यह है कि इसका सेवन संयमित मात्रा में करें. “कोई निर्णायक डेटा नहीं है जो दूध के सेवन और व्यवस्थित सूजन के बीच सीधा संबंध दर्शाता है, उदाहरण के लिए, चीनी, संतृप्त वसा या परिष्कृत आटे के विपरीत,” सिमोना सेंटिनी, एक पोषण जीवविज्ञानी कहती हैं. “दूध लैक्टोज असहिष्णु लोगों के लिए परेशानी पैदा कर सकता है, जो इस मामले में इसे वनस्पति पेय के साथ बदल सकते हैं.”
milk.jpg

विभिन्न देशों में दूध या डेयरी सेवन के लिए विशिष्ट दिशानिर्देश नहीं हैं, लेकिन कई लोग हर दिन कम से कम एक सर्विंग दूध या डेयरी लेने का सुझाव देते हैं.

जैसा कि सिमोना सेंटिनी कहती हैं, “इतालवी स्वस्थ खाने के दिशानिर्देशों के अनुसार, दूध या दही (125 मिलीलीटर) के तीन दैनिक सर्विंग्स का सेवन किया जा सकता है. दूध की तुलना में दही में दूध एंजाइम होते हैं जो बैक्टीरिया के फ्लोरा पर और इसलिए प्रतिरक्षा प्रणाली पर सकारात्मक कार्रवाई करते हैं.”
– दूध और दही: एक 125 मिलीलीटर सेवारत
– ताजा पनीर (कॉटेज पनीर): एक 100 मिलीलीटर सर्विंग
– पका हुआ पनीर: एक 50 ग्राम सेवारत. इनका सेवन हफ्ते में दो बार से अधिक नहीं होना चाहिए क्योंकि इनमें संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल अधिक होता है.
“निष्कर्ष रूप में, एक सीधा -साधा हाँ या ना में जवाब देना संभव नहीं होगा, क्योंकि पोषण और हमारे शरीर के विभिन्न अंगों के बीच संबंध बहुत जटिल होते हैं और हमारी पूरी जीवनशैली के साथ-साथ आनुवंशिक कारण भी हो सकते हैं।

Home / Health / Diet Fitness / दूध का नियमित सेवन – क्या यह आपके लिए हानिकारक है? जानिए सच्चाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो