सेहत को दुरुस्त रखता है एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर भुट्टा

इसकी प्रमुख छह किस्मों में से स्वीट कॉर्न और फ्लोर कॉर्न को ज्यादा पसंद किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर भुट्टा दिल व दिमाग को दुरुस्त रखता है।

By: विकास गुप्ता

Published: 26 Jun 2020, 10:44 PM IST

बारिश के मौसम में खाये जाने वाले भुट्टे को कॉर्न भी कहते हैं। इसकी प्रमुख छह किस्मों में से स्वीट कॉर्न और फ्लोर कॉर्न को ज्यादा पसंद किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर भुट्टा दिल व दिमाग को दुरुस्त रखता है।

न्यूट्रीशन इंडेक्स -
एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर 100 ग्राम भुट्टे के दाने लगभग 365 कैलोरी ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसमें 7 प्रतिशत फैट, 18 फीसदी प्रोटीन, 24 फीसदी कार्बोहाइड्रेट और 8 प्रतिशत पोटैशियम होता है। साथ ही इसमें 31 फीसदी मैग्नीशियम, 30 फीसदी विटामिन-बी6 और 15 प्रतिशत आयरन होता है। इसके अलावा यह कैल्शियम, फॉस्फोरस, कैरोटीन, फॉलिक एसिड और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर होता है।

कितनी मात्रा जरूरी -
हफ्ते में 2-3 बार 100 ग्राम तक भुट्टे के दानों को खा सकते हैं। इसकी चाट या सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं।

पौष्टिक तत्त्वों के लिए ...
माना जाता है कि किसी भी खाद्य सामग्री को कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन भुट्टे को पकाने के बाद इसमें मौजूद पौष्टिक तत्त्व और एंटीऑक्सीडेंट्स नष्ट होने के बजाय बढ़ जाते हैं।

इनके लिए मनाही-
एक भुट्टे में 5.36 ग्रा. शर्करा व 8.46 ग्रा. कॉम्प्लेक्स कार्बोहइड्रेट स्टार्च के रूप में होती है। मधुमेह रोगी डॉक्टरी सलाह से ही खाएं।

Show More
विकास गुप्ता Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned