Walnut Benefits: अखरोट खाएं, दिमाग के साथ दिल भी मजबूत बनाएं

Walnut Benefits: अखरोट केवल दिमाग को ताकत देने वाला एक स्वादिष्ट स्नैक नहीं है, बल्कि यह पेट में अच्छे गट बैक्टीरिया को बढ़ावा देकर पाचन तंत्र को मजबूत भी करता है। इसके साथ ही यह आपके दिल की सेहत का भी खयाल रखता हैं...

Walnut Benefits in Hindi: अखरोट केवल दिमाग को ताकत देने वाला एक स्वादिष्ट स्नैक नहीं है, बल्कि यह पेट में अच्छे गट बैक्टीरिया को बढ़ावा देकर पाचन तंत्र को मजबूत भी करता है। इसके साथ ही यह आपके दिल की सेहत का भी खयाल रखता हैं। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन में अखरोट की इस खूबी का खुलासा हुआ है। शोधकर्ताओं का कहना है कि अखरोट में पाए जाने वाले अच्छे गट बैक्टीरिया हृदय स्वास्थ्य बेहतर बनाते हैं।

पेन स्टेट यूनिवर्सिटी, अमरीका की शोधकर्ता क्रिस्टीना पीटरसन ने कहा कि, शोध के प्रमाणों से पता चला है कि आहार में छोटे सुधार करने से सेहत को बहुत फायदा होता है। एक स्वस्थ आहार के तौर पर दिन में दो से तीन औंस अखरोट खाना आंत के स्वास्थ्य में सुधार और हृदय रोग के जोखिम को कम करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, एक अन्य शोध में पाया गया है कि जठरांत्र संबंधी मार्ग में बैक्टीरिया में परिवर्तन - जिसे आंत माइक्रोबायोम के रूप में भी जाना जाता है - अखरोट के हृदय लाभों को समझाने में मदद कर सकता है।

अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 42 प्रतिभागियों को अधिक वजन या मोटापे के साथ भर्ती किया जो 30 से 65 वर्ष की आयु के थे। अध्ययन शुरू होने से पहले, प्रतिभागियों को दो सप्ताह के लिए औसत अमेरिकी आहार पर रखा गया था। जिससे "रन-इन" आहार कहा गया। इस "रन-इन" आहार के बाद प्रतिभागियों को तीन रिसर्च डाइटों में से एक का सेवन कराया गया। इन तीनों डाइट में "रन-इन" डाइट की तुलना में कम संतृप्त वसा शामिल थी।

3 रिसर्च डाइट में से एक में पूरे अखरोट शामिल थे, दूसरी में जिसमें अखरोट के बिना अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड की समान मात्रा शामिल थी, और तीसरी जिसमें बिना किसी अखरोट के, अखरोट में पाए जाने वाले एएलए की समान मात्रा के लिए आंशिक रूप से ओलेइक एसिड ( अन्य फैटीएसिड) को शामिल किया गया था।

तीन आहारों में, अखरोट या वनस्पति तेलों ने संतृप्त वसा को बदल दिया, और सभी प्रतिभागियों ने छह सप्ताह के लिए प्रत्येक आहार का पालन किया।

पीटरसन ने कहा कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में बैक्टीरिया का विश्लेषण करने के लिए, शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों के आहार और तीन अध्ययन आहार अवधि में से प्रत्येक को समाप्त करने से 72 घंटे पहले फेकल के नमूने एकत्र किए। नमूनों से पता चला कि अखरोट डाइट से अच्छे आंत जीवाणुओं का विकास हुआ। जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

पीटरसन ने कहा, "उनमें से एक रोजबेरिया है, जो आंत के अस्तर की सुरक्षा से जुड़ा है। हमने यूबैक्टेरिया एलिगेंस और ब्यूटिरिकोकस में भी वृद्धि देखी है।"

Walnuts For Brain, Heart And Gut

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि अखरोट के आहार के बाद, आंत के बैक्टीरिया में परिवर्तन और हृदय रोग के जोखिम कारकों के बीच महत्वपूर्ण संबंध थे।

अध्ययन के अनुसार यूबैक्टेरिया एलिगेंस की अधिक मात्रा रक्तचाप से जुड़े हुए जोखिम का कम करने में भी मददगार होती है।

Show More
युवराज सिंह Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned