scriptHealth News: Many diseases will be removed by eating maize | Health News: मक्का खाने से दूर होती हैं कई बीमारियां, ऐसे करें इस्तेमाल | Patrika News

Health News: मक्का खाने से दूर होती हैं कई बीमारियां, ऐसे करें इस्तेमाल

Health News: भुट्टे के दानों यानी मक्का या कॉर्न में स्वास्थ्यरक्षक पदार्थ होते हैं जो सेहत को संवारने का काम करते हैं। जानते हैं इनके बारे में।

जयपुर

Published: July 29, 2021 10:41:21 pm

Health News: भुट्टे के दानों यानी मक्का या कॉर्न में स्वास्थ्यरक्षक पदार्थ होते हैं जो सेहत को संवारने का काम करते हैं। जानते हैं इनके बारे में।

कोलेस्ट्रॉल: विटामिन-सी, बायोफ्लेवोनॉयड, कैराटेनॉयड और फाइबर की प्रचुरता से मक्का कोलेस्ट्रॉल कम करता है। धमनियों में रुकावट को समाप्त कर हृदय को स्वस्थ बनाता है। कैंसर: इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड होते हैं जो कैंसर का खतरा घटाते हैं। कॉर्न में फेसलिक एसिड है जो बे्रस्ट व लिवर के ट्यूमर के आकार को कम करता है।
health news
यह भी पढ़ें

तेजी से वजन का घटना भी हैं गंभीर बीमारी का संकेत

त्वचा : विटामिन-ए और सी व एंटीऑक्सीडेंट होने से मक्का झुर्रियां होने से रोकता है। आंखें: कॉर्न में बीटा कैरोटीन (विटामिन-ए) होता है जो आंख संबंधी समस्याओं को घटाता है। एनर्जी: कार्बोहाइड्रेट की प्रचुरता के कारण यह ऊर्जा का स्रोत है।
यह भी पढ़ें

बदलते मौसम के साथ बीमारियों से बचने के लिए जरूर अपनाए ये उपाय

कब्ज: इसमें फाइबर होता है जो मलाशय या कोलन में जमा गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है।

एनीमिया : आयरन का स्रोत है मक्का। उबली मक्का खाने से एनीमिया यानी रक्त की कमी दूर होती है। मक्का में विटामिन-बी और फोलिक एसिड होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.