scriptकाले बादलों ने रोकी नौतपा की तपन की रफ्तार | Black clouds stopped the speed of gimmick | Patrika News
डिंडोरी

काले बादलों ने रोकी नौतपा की तपन की रफ्तार

अंतिम दिन नहीं तपा नौतपा

डिंडोरीJun 03, 2020 / 10:07 pm

Rajkumar yadav

Black clouds stopped the speed of gimmick

Black clouds stopped the speed of gimmick

डिंडोरी/गोरखपुर. जिला मुख्यालय सहित जिले पूरे जिले में इस वर्ष का नौतपा सामान्य रूप से गुजर गया, जबकि माना जाता हैं कि नौतपा के दरमियान भीषण गर्मी पड़ती हैं। तापमान इतना बढ़ जाता कि लोगों को रात और दिन में आराम नहीं मिलता भीषण गर्मी से लोग परेशान रहते हैं। हवा रुक सी जाती हैं, उमस बेचैन करती हैं। ऐसे आलम में लोग हलाकान हो जातें हैं, लेकिन इस वर्ष के नौतपा के दौरान इस तरह के मौसम का सामना नहीं करना पड़ा। हालांकि शुरुआत के चार दिन में ही तापमान में वृद्धि हुई हैं। बांकी के पांच दिन तक बादल व बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत रही, जबकि
इसके प्रारंभिक नौ दिन पृथ्वी का अधिक तापमान बढ़ाने वाले दिन होतें हैं। इसलिए इसे नौतपा कहतें हैं। हालांकि शुरुआत के चार दिन तक नौतपा के तपन का अहसास बना रहा, लेकिन पांचवें दिन से आसमान पर काले बादलों की खेप और हल्की बूंदाबांदी ने तपन के रफ्तार को रोके रखा। नौतपा के दरमियान इस वर्ष वैसी गर्मी नहीं पड़ी जैसे पीछे के वर्षों में पड़ती आ रही थी और न ही गर्म हवाओं के साथ लू के थपेड़ों ने परेशान किया। जबकि माना जा रहा था कि इस वर्ष अच्छी गर्मी पड़ेगी। बहरहाल नौतपा के अंतिम दिन बुधवार को तो मौसम में परिवर्तन हुआ। कस्बा सहित अंचल में सुबह से ही बारिश का दौर शुरू हो गया। जो दोपहर तक जारी रहा। इस बीच रुक-रुक कर बारिश होने का दौर दोपहर तीन बजे तक बना रहा। इसके बाद कुछ समय के लिए धूप निकली, मगर सूर्यास्त तक मौसम का मिजाज ऐसे ही बना रहा। इस बीच वनांचल क्षेत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार की सुबह से पहाड़ी क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही हैं। जो दोपहर तक जारी रही। कुछ ग्रामीणांचलों में घने बादलों व मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच बूंदाबांदी की भी खबर हैं। जिससे गर्मी व उमस से राहत मिली हैं। बुधवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री के आसपास रहा जबकि दिन में अधिकांश समय तक सूर्य बादलों में ढंका रहा।
४२ डिग्री तक ही पहुंचा पारा
नौतपा में शुरुआत के चार दिन में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रहा। लिहाजा लोगों को तेज गर्मी व उमस का सामना करना पड़ा। नौतपा के दूसरे दिन अधिकतम तापमान 42 डिग्री पहुंच गया था। जो दिन गुजरने के साथ धीरे-धीरे कम होता गया। नौतपा के पांचवें दिन से मौसम में बदलाव हुआ, तब से अंतिम दिन तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री के नीचे रहा। नतीजतन गर्मी व उमस से राहत मिली। पहले दिन अधिकतम तापमान 42 तो अंतिम दिन 30 डिग्री रहा जानकार बताते हैं कि नौतपा में तेज गर्मी रहने पर बारिश के अच्छे योग और कम तपन पर कम बारिश की संभावना रहती हैं।

Home / Dindori / काले बादलों ने रोकी नौतपा की तपन की रफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो