scriptबह गया चेकडेम के सामने का हिस्सा, लगातार हो रहा पानी का रिसाव | Front part of check dam washed away, continuous water leakage | Patrika News
डिंडोरी

बह गया चेकडेम के सामने का हिस्सा, लगातार हो रहा पानी का रिसाव

बारिश की पहली ही झड़ी ने खोली डांडबिछिया चेकडेम की पोल

डिंडोरीJun 12, 2021 / 11:41 pm

ayazuddin siddiqui

Front part of check dam washed away, continuous water leakage

Front part of check dam washed away, continuous water leakage

डिंडोरी. जिले में शासकीय निर्माण कार्यों और जनकल्याणकारी योजनाओं में व्यापक अनियमितता की जा रही है। बावजूद इसके जिम्मेदार कार्यवाही से गुरेज करते है। ऐसा ही एक मामला ग्राम पंचायत डांडबिछिया का सामने आया है, जहां मनरेगा योजनान्तर्गत बनाये जा रहे निर्माणधीन चेकडेम का सामने का हिस्सा बारिश की पहली ही झडी में बह गया। इसके अलावा उक्त डेम के साइड से ही बेस तैयार न किये जाने के चलते तेजी से पानी का रिसाव होने के कारण मिट्टी का कटाव प्रारम्भ हो गया है। ऐसे में यह अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है कि आने वाले समय मे शेष निर्माण कार्य की स्थिति क्या होगी। जबकि निर्माण दिनांक से ही पत्रिका ने चेकडेम के नाम पर पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा की जा रही मनमानी को लेकर खबर प्रकाशित की थी। यहां तक की जवाबदार उपयंत्री को भी गुणवत्ताहीन कार्य की वस्तु स्थिति से अवगत कराया गया। इसके बाद भी उपयंत्री ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। जिसका ही परिणाम है कि बनने के पहले ही चेकडेम के सामने का हिस्सा बह गया। वहीं जिम्मेदार निर्माण कार्य में बरती गई लापरवाही पर पर्दा डालने के प्रयास में जुटे हुए है। जिसके चलते निर्माण कार्य जारी रहा और हकीकत सबके सामने है।
मौके पर नहीं पहुंचे जिम्मेदार
पंचायत में जारी गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य को लेकर कई बार आवाज उठ चुकी है। बावजूद इसके आज दिनांक तक जिले का कोई भी जिम्मेदार अधिकारी पंचायत में चल रहे चेकडेम निर्माण की हकीकत से रूबरू होने नही पहुंचा। डांडबिछिया पंचायत में जिम्मेदारों द्वारा की जा रही मनमर्जी से आम नागरिक परेशान है। पंचायत के ही कुछ जनप्रतिनिधि जिम्मेदारों को संरक्षण दे रहे हैं जिनके दम पर गुणवत्ताहीन कार्य का खेल खेला जा रहा है। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों ने भी चुप्पी साध रखी है। जिसके चलते शासकीय राशि का जमकर दुरुपयोग हो रहा है।
निर्माण कार्यों की हो जांच
जानकारों की माने तो उपयंत्री और पंचायत कर्मी विकासकार्यों में जमकर हीलाहवाली कर रहे है। जिसका ताजा उदाहरण सुरेंद्र के घर से कमल के घर तक जाने वाली सडक में बखूबी देखा जा सकता है। इसके अलावा पंचायत में बनाये गये आवास और सुविधाघर निर्माण की स्थिति भी कुछ यही बयां करती है। बताया जा रहा है कि जिम्मेदारों द्वारा निर्माण कार्यों की कोरम पूर्ति जिम्मेदारों द्वारा घर पर बैठकर ही कर दी जाती है। मौके पर जाने की आवश्यकता जिम्मेदार महसूस नहीं करते हैं। जिसके चलते मनमर्जी पूर्वक कार्य कराए जा रहे हैं। कुछ ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत में हो रहे निर्माण कार्यों को लेकर जब कभी कोई शिकवा-शिकायतें की जाती है तो उन्हें धमकाने का प्रयास भी किया जाता है, और धमकाने से भी बात नही बनी तो फिर उन्हें शासकीय योजनाओं से महरूम रखा जाता है।

Home / Dindori / बह गया चेकडेम के सामने का हिस्सा, लगातार हो रहा पानी का रिसाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो