scriptहोलिका दहन कर किया बुराई का अंत, ढोल के साथ निकली हुरियारों की टोली | The end of the evil done by combing the bonfire, the gang of pupils es | Patrika News
डिंडोरी

होलिका दहन कर किया बुराई का अंत, ढोल के साथ निकली हुरियारों की टोली

बच्चों-बडों में दिखा होली के त्यौहार पर खासा उत्साह

डिंडोरीMar 23, 2019 / 10:51 pm

Rajkumar yadav

The end of the evil done by combing the bonfire, the gang of pupils es

The end of the evil done by combing the bonfire, the gang of pupils es

शहपुरा. रंगो के पर्व होली की शरूआत धुरेडी के दिन होलिका को जला होली के त्यौहार की शुरूआत होती है और लगातार पंाच दिनो तक यह होली का त्यौहार मनाया जाता है व रंगपंचमी के दिन विशेष रूप से लोग गुलाल व रंग लगा कर रंगो का त्यौहार रंगपंचमी मनाते है, ग्रीमीण क्षेत्रो में इस बार ज्यादातर लोगो ने कडों की होली जलाई जिससे कारण वातावरण भी प्रदूषित नहीं हुआ। धुरेडी के अवसर पर हुरियारो की टोली ने पूरे पूरे नगर में भ्रमण कर सबको रंग व गुलाल लगाया, साथ ही ग्रामीण क्षेत्रो में भी इस दिन काफी उत्साह दिखा बच्चो से लेकर बडे तक कई प्रकार के रंगो में रगें दिखे व जमकर होली खेली हालांकि लोकसभा चुनाव के मददेनजर आचार संहिता लगी हुई जिसके कारण प्रसाशन ने भी आम आदमी को आचार संहिता का पालन करते हुए त्यौहार मनाने की अपील की थी जिसके कारण लोगो ने भी पूरे अतिहात के साथ आचार संहिता का पालन करते हुए होली के त्यौहार को शांति पूर्वक मनाया।
होंली के पर्व पर बिखरी ख्ुाशिया:- रगों के पर्व होली के अवसर पर नगर में व पूरे क्षेत्र में मौज मस्ती भरे माहौल में उत्साह के साथ परांपरागत तरीको में होली का त्यौहार मनाया गया। होली के अवसर पर युवाओ ने अपने अपने ढंग से होली मनाई किसी धार्मिक स्थल में जाकर होली मनाई तो किसी ने पिकनिक स्पाट में जाकर होली के त्यौहार को मनाया। कई वर्षो से लगातार पहले जैसे होली अब देखने को नहीं मिल रहीं है और नगरो की तरह अब ग्रामीण कभी कीचड और खतरनाक रंगो से परहेज करने लगे है साथ ही हुड़दंगियो की हुडदंग भी अब देखने को नहीं मिली, साथ ही आज के परिवेश के अनुसार युवाओ व बच्चो ने एक दूसरे को गुलाल लगा होली मनाई बुजुर्गो ने एक स्थान पर र्बैठ फगुआ गीत गा कर होली के त्यौहार को मनाया ।
दौड दौड लगाया रंग:- होली के अवसर पर नगरवासियो ने जमकर होली खेली ,चारो ओर रंग गुलाल उडाते लोग नगर आये। होली की मस्ती में डूब बच्चे, युवा, बुजुर्ग, महिलाए सभी सुबह से एक दूसरे को रंग व गुलाल लगाते नजर आये, इस पूरे अवसर पर बच्चो में खास उत्साह देखा गया बच्चे तो पूरा दिन ही एक दूसरे को दौड दौड रंगं लगाते व होली खेलते नजर आये ।
बहनो ने लगाया दूज पर तिलक:- होली के दूसरे दिन ग्रामीण क्षेत्रा ेमें दूज का पर्व मनाया जाता है जिसमें बहन अपने भाईयो को तिलक लगाकर मुंह मीठा करवाती है जिसके बाद भाई बहन को उपहार देते है ग्रामीण क्षेत्रो में दूज का त्यौहार बडे ही उत्साह के साथ मनाते है। नगर व ग्रामीण क्षेत्र में सोमवार के दिन रगपंचमी मनाया जावेगा।
प्रसासन रहा चाक चौबंद:- पुलिस अधिक्षक डिण्डौरी के निर्देशानुसार नगर निरीक्षक हेमन्त व्ही वर्वे ने होली के त्यौहार के मददेनजर कई टीमो का गठन कर ग्राम रक्षा समिमियो को साथ मिला कर रात दिन गश्त के लिए बनाई गई साथ ही हर प्रकार के हालातो का सामने करने के लिए तैयार कि गई थी व इन टीमो के द्वारा नगर व सभी सीमा क्षेत्रो में लगातार गश्त करती रही व छुट पुट घटनाओ को छोडकर किसी भी अप्रिय घटना का समाचार नहीं मिला।
उडा रंग गुलाल, शांतिपूर्ण ढंग से मना त्यौहार
डिंडोरी। जिले में होली का पर्व बडे ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, होलिका दहन की रात को जगह जगह होलिका समितियों ने होलिका दहन किया, परीक्षाओं व आचार संहिता के मद्देनजर प्रशासन ने इन समितियों में किसी तरह का साउंड बाक्स नहीं बजाने की नसीहत देते हुये रात्रि 10 बजे के बाद इस पर सख्ती से अमल कराया हालांकि समिति के सदस्यों ने भी प्रशासन का भरपूर सहयोग किया और रात्रि में शांतिपूर्वक होलिका दहन किया गया। धुरेडी के दिन सुबह से सडकों पर रंग गुलाल खेलते बच्चों की टोलियां दिखाई देने लगी झुण्ड बनाकर यह बालटोलियां हर किसी को रंग रही थी, पूरे दिन बच्चों, महिलाओं व युवाओं ने रंग खेलकर होली मनाई।
नगर में कुछ युवाओं ने वाहन से निकलकर सडक पर होली की हुडदंग में शामिल रहे। लगातार फाग मण्डलियां धुरेडी के दिन से ही फाग गायन कर होली का पर्व मना रहे हैं हालांकि समय के साथ अब फाग गायन मण्डलियों में कमी देखी जा रही है फिर भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो फाग में विशेष रूचि रखते हैं और धुरेडी से लगातार पांच दिनों तक जगह जगह फाग गायन के लिये यह मण्डलियां बैठती हैं। नगर से सभी मंदिरों में मण्डलियां जाकर फाग गाती हैं। होली पर्व के मद्देनजर प्रशासन भी मुस्तैद है और किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिये नगर भर में गस्त में जुटा हुआ है। पंचमी तक पुलिस प्रशासन ने होली को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिये अपनी कमर कस ली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो