scriptHealth News: स्वीमिंग के भी हैं बेहद फायदे, यहां पढ़ें | Health benefits of swimming | Patrika News
रोग और उपचार

Health News: स्वीमिंग के भी हैं बेहद फायदे, यहां पढ़ें

Health Tips: रेगुलर स्वीमिंग करने से अन्य व्यायाम की जरूरत नहीं पड़ती। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

Aug 11, 2021 / 11:32 pm

Deovrat Singh

health news
Health Tips: स्वीमिंग एक थैरेपी की तरह काम करती है। तैराकी से शरीर पर जमी चर्बी कम होने लगती है और व्यक्ति कहीं ज्यादा ऊर्जावान महसूस करता है। स्वीमिंग शरीर के लिए संपूर्ण व्यायाम है। यह बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचाती है। लेकिन इस दौरान कुछ सावधानियां बरतकर त्वचा, आंखों और कान को इंफेक्शन से बचाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

भूख नहीं लगती है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

मांसपेशियों की मजबूती
रेगुलर स्वीमिंग करने से अन्य व्यायाम की जरूरत नहीं पड़ती। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं। जिमिंग के मुकाबले तैराकी में 10 गुना अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इससे मांसपेशियों में खिंचाव होने से शरीर के जोड़ भी मजबूत होते हैं।
दिल रहता दुरुस्त
स्वीमिंग से पूरी बॉडी का मूवमेंट होता है जिससे रक्तसंचार बेहतर होता है। ऐसे में हृदय का काम भी सुचारू होने से यह अंग सेहतमंद रहता है। हृदय व दिमाग से जुड़े रोगों की आशंका काफी हद तक कम होने से तनाव भी कम होता है।

यह भी पढ़ें

प्रोटीन से भरपूर होता है चना, चंद मिनटों में इस तरह करें तैयार

वजन पर नियंत्रण
यह शरीर की एक्सट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करती है। इससे व्यक्ति को डिहाइड्रेशन का सामना नहीं करना पड़ता और बॉडी शेप में रहती है। शरीर में लचीलापन लाने के लिए यह बेहतर व्यायााम है।
कोलेस्ट्रॉल रहता नियंत्रित
हृदय रोग और वजन बढऩे से होने वाले रोगों की आशंका स्वीमिंग करने से कम हो जाती है। साथ ही इससे शरीर के लिए जरूरी हाई डेंसिटी लाइपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। ये बैड कोलेस्ट्रॉल बढऩे से रोकता है।

यह भी पढ़ें

ऑनलाइन क्लास के कारण बच्चों में बढ़ रही है एंग्जायटी डिसऑर्डर, जानें एक्सपर्ट्स की राय

डायबिटीज का कम होता खतरा
डायबिटीज टाइप-1 व 2 दोनों के मरीजों के लिए स्वीमिंग एक थैरेपी की तरह काम करती है। तैराकी से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है जिससे वजन और ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। इस वजह से शुगर लेवल में भी उतार-चढ़ाव नहीं होता है।

Home / Health / Disease and Conditions / Health News: स्वीमिंग के भी हैं बेहद फायदे, यहां पढ़ें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो