scriptGram benefits : प्रोटीन से भरपूर होता है चना, चंद मिनटों में इस तरह करें तैयार | very beneficial for health gram, health tips | Patrika News
स्वास्थ्य

Gram benefits : प्रोटीन से भरपूर होता है चना, चंद मिनटों में इस तरह करें तैयार

Gram benefits: भिगोकर खाए जाने वाला चना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह चना चंद मिनटों में तैयार हो जाएगा। जो प्रोटीन से भरपूर होता है।

मुंबईAug 11, 2021 / 06:13 pm

Subodh Tripathi

चने का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। चने का स्वाद बहुत बेहतर होता है। जो व्यक्ति एक बार चना खा लेता है। वह बार-बार इसे खाने की चाह रखता है। आप चने को चंद मिनटों में इस तरह तैयार कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें – हर दिन सुबह खाली पेट पीएं धनिया का पानी, सेहत को होंगे गजब के फायदे.

इस तरह करें तैयार

चना तैयार करने के लिए आपको करीब एक कटोरी चना उबला हुआ लेना है। इसी के साथ एक प्याज और एक टमाटर और हरी मिर्च तीनों को बारीक काट लें और एक नींबू के साथ ही थोड़ा हरा धनिया और नमक स्वाद अनुसार लेना है। अब आप एक बर्तन में चना, प्याज, टमाटर, हरी मिर्ची डालें और इसे अच्छे से मिक्स कर ले। नींबू का रस और नमक मिर्ची भी मिला ले। यह चना तैयार हो चुका है ।अब इसका सेवन कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें – पसलियों के दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय.

प्रोटीन, विटामिन और फाइबर

चने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर होता है। जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वर्कआउट और एक्सरसाइज करने वाले लोगों को चने का सेवन जरूर करना चाहिए ।क्योंकि इससे शरीर को भरपूर ताकत मिलती है। चने का सेवन करने से आपका शरीर स्ट्रांग बनता है और आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।

Home / Health / Gram benefits : प्रोटीन से भरपूर होता है चना, चंद मिनटों में इस तरह करें तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो