scriptArthritis Problem: हाथों में महसूस होती है ऐसी समस्याएं हो सकता है आर्थराइटिस का संकेत, इसे नजरअंदाज करने की न करें गलती | Symptoms and Causes of Arthritis in hand | Patrika News
रोग और उपचार

Arthritis Problem: हाथों में महसूस होती है ऐसी समस्याएं हो सकता है आर्थराइटिस का संकेत, इसे नजरअंदाज करने की न करें गलती

Arthritis Problem: आर्थराइटिस की समस्या आजकल बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है ऐसे में यदि आपको भी इसके ये शुरूआती लक्षण हांथों में दिखाई देने लगते हैं तो सतर्कता बरतने की बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है , वरना शरीर को कई सारे गंभीर नुकसान हो सकते हैं।
 

नई दिल्लीJun 03, 2022 / 05:17 pm

Neelam Chouhan

हाथों में महसूस होती है ऐसी समस्याएं हो सकता है आर्थराइटिस का संकेत, इसे नजरअंदाज करने की न करें गलती

Symptoms and Causes of Arthritis in hand

Arthritis Problem: आर्थराइटिस की समस्या बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है, ये समस्या अक्सर बढ़ते उम्र के साथ ही बढ़ना शुरू हो जाती है। हड्डियों से जुड़ी इस बीमारी से बचने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा सतर्कता बरतने कि जरूरत होती है, ऐसे में जानिए कि यदि गठिया से जुड़ी बीमारी की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो इनके शुरूआती लक्षणों को जानने की बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है। आर्थराइटिस के शुरूआती लक्षणों में हांथों और पैरों में सूजन की समस्या होने लग जाती है, ऐसे में यदि आप इनकी पहचान कर लेते हैं तो इस समस्या से खुद का बचाव आप कर सकते हैं।
 
जानिए कि क्यों होती है आखिरकार ये समस्या
हड्डियों से जुड़ी इस बीमारी के कई सारे कारण हो सकते हैं, जैसे कि शरीर में चोट का लग जाना, मेटाबायोलिज्म का ठीक न होना, इम्युनिटी का ठीक से काम न करने के कारण आदि सारी समस्याएं हो सकती हैं।


जानिए आर्थराइटिस के शुरुआती संकेतों के बारे में
आर्थराइटिस बीमारी के संकेत यदि शुरुआत में ही समझ में आ जाते हैं तो आप इस बीमारी को बढ़ने से रोक सकते हैं, यदि आपके हड्डियों में दर्द, जोड़ों में पेन, सूजन जैसी कई समस्याएं रहती हो तो ये गठिया की बीमारी के गंभीर संकेत हो सकते हैं, इसके दिखाई देने पर आप डॉक्टर्स से इस बीमारी की जांच जरूर करवा लें, वहीं दवाइयों को भी समय-समय पर खाएं।
यह भी पढ़ें

फल का करें रोजाना सेवन हड्डियों से जुड़ी कई समस्याएं हो जाएंगी दूर, जानें कैसे

 
जानिए आर्थराइटिस होने पर आपके हांथों में कौन-कौन से लक्षण दिखाई दे सकते हैं
आर्थराइटिस के पेशेंट्स को सुबह उठते ही हांथों में कई सारी समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि हांथों मई झनझनाहट होना, बहुत ही ज्यादा तेजी से दर्द होना, कामकाज को ठीक से न कर पाना आदि।

आर्थराइटिस की समस्या से जानिए कैसे कर सकते हैं बचाव
-ज्यादा मात्रा में शराब या सिगरेट का सेवन करते हैं तो अवॉइड करें।
-रोजाना व्यायाम करें और कम से कम स्ट्रेचिंग करें।
-वेट को कंट्रोल में रखें, वेट के बढ़ने से घुटनों में भी इसका असर पड़ता है।
-डायबिटीज के पेशेंट्स को ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रखने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है।

यह भी पढ़ें

पेट फूलने की समस्या से पाना चाहते हैं निजात, तो ये घरेलू उपाय कर सकते हैं आपकी मदद



डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Disease and Conditions / Arthritis Problem: हाथों में महसूस होती है ऐसी समस्याएं हो सकता है आर्थराइटिस का संकेत, इसे नजरअंदाज करने की न करें गलती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो