scriptतरबूज होता है सेहत से भरा, लेकिन इन 7 समस्याओं से घिरे लोगों के लिए होता है हानिकारक | Watermelon should not be consumed in Asthma, Arthritis, Sinusitis | Patrika News
रोग और उपचार

तरबूज होता है सेहत से भरा, लेकिन इन 7 समस्याओं से घिरे लोगों के लिए होता है हानिकारक

गर्मियों का सुपरफूड तरबूज कहा जाता है और इसे गर्मी में खाने की सलाह भी दी जाती है। डिहाइड्रेशन को दूर करने के साथ ये पेट की कर्मी और हिट स्ट्रोक से भी बचाता है, लेकिन क्या आपका पता है कि ये हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता। 7 बीमारियों से जूझ रहे लोगों को तरबूज बिलकुल नहीं खाना चाहिए।
 

Mar 30, 2022 / 11:01 am

Ritu Singh

side_effects_of_watermelon.jpg
तरबूज में पानी की मात्रा बहुत होती है और ये लो कैलोरी वाला भी होता है। बावजूद इसके कुछ समस्याओं और बीमारिरयों में इसे खाना सही नहीं होता। विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट के अलावा तरबजू में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, लेकिन जहां ये कई बीमारियों से बचाता है, वहीं कुछ बीमारियों का ट्रिगर भी होता है। इसलिए इसे खाने से पहले ये जरूर परख लें कि आपके लिए ये सही है या नहीं।
तरबूज खाने के फायदे तो आपने बहुत सुने होंगे, लेकिन क्या इसके नुकसानदायक (Watermelon Side Effects) इफेक्ट को जानते हैं? नहीं तो चलिए, बताते हैं कि किन शारीरिक समस्याओं या बीमारियों में तरबूज का सेवन स्थिति बिगड़ सकता है।
तरबूज के साइड इफेक्ट से पहले इसे फायदे भी जान लें

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए तरबूज और क्यों? (Who Should Not Eat Watermelon )

1. सर्दी-खांसी

2. गले में खराश
3. बुखार

4. साइनसाइटिस

5. एलर्जी

6. अस्थमा

7. गठिया

इन बीमारियों में तबूज खाने से समस्या और बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप इन समस्याओं से जूझ रहे तो तरबूज खाने से बचें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Disease and Conditions / तरबूज होता है सेहत से भरा, लेकिन इन 7 समस्याओं से घिरे लोगों के लिए होता है हानिकारक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो