डूंगरपुर : बेणेश्वर मेले में हुई भारी गंदगी ने जिले के स्वच्छता मिशन पर लगा दिया दाग

बेणेश्वर धाम पर 13 को होना है शिवरात्रि मेला

By: Ashish vajpayee

Published: 09 Feb 2018, 10:29 PM IST

डूंगरपुर. साबला. बेणेश्वरधाम पर विशाल मेला सम्पन्न हुए दो दिन गुजरने के बाद पंचायत समिति ने धाम परिसर की साफ-सफाई नहीं कराई है। इससे धाम के चारों ओर गंदगी ही गंदगी फैली हुई हैं और इसी गंदगी ने देश में स्वच्छता का डंका बजा रहे डूंगरपुर जिले के स्वच्छता मिशन पर दाग लगा दिया है। मेले के दौरान मेला प्रशासन ने धाम की साफ-सफाई को लेकर व्यापारियों व मेलार्थियों को सफाई के निर्देश दिए थे, पर मेला समाप्ति के बाद दुकानदार कचरा परिसर पर ही छोड़ कर रवाना हो गए। ऐसे में धाम पर थैलियों के साथ गंदगी का अम्बार लगा हुआ है।

यहां आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। धाम पर मौजूद मवेशी गंदगी व थैलियों को निगल रहे है। ऐसे में इनके लिए घातक सिद्ध हो सकता है। आबुदर्रा घाट पर गंदे कपड़े, जूते सहित अन्य गंदगी फैली हुई। घाटों पर पवित्र स्नान को लेकर दुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। बेणेश्वरधाम पर 13 फरवरी को महाशिवरात्रि का मेला भी है। ऐसे में धाम पर पहुंचने वाले दर्शनार्थियों व श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। धाम अब भी साफ-सफाई की बाट जोह रहा है।

माविता हनुमान मंदिर परिसर में पसरी गंदगी

सागवाड़ा. माविता स्थित हनुमान मंदिर परिसर में पसरी गंदगी से हनुमान भक्तों में रोष व्याप्त हैं। नगर से करीब चार किमी. दूर मंदिर के प्रवेश द्वार के निकट गंदगी फैली हुई है। परिसर में पानी के अभाव में पौधे सुख रहे हैं तथा मुख्य मंदिर में प्रवेश की सीढिय़ों के निकट ही कचरे का ढेर लगा हुआ है। नियमित सफाई के अभाव में मंदिर के सौन्दर्य को ग्रहण लग गया है। हनुमान मंदिर की ख्याति दूर दूर तक फैली होने से यहां मंगलवार व शनिवार को हनुमान भक्तों का जमावड़ा रहता है। लेकिन गंदगी की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Show More
Ashish vajpayee
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned