scriptडूंगरपुर: दिवाली मेले में कुल्फी खाने के लुत्फ़ उठाना पड़ा भारी, Food Poisoning से सैंकड़ों लोग पहुंचे अस्पताल | over 100 people admitted to hospitals for food poisoning case | Patrika News
डूंगरपुर

डूंगरपुर: दिवाली मेले में कुल्फी खाने के लुत्फ़ उठाना पड़ा भारी, Food Poisoning से सैंकड़ों लोग पहुंचे अस्पताल

Rajasthan Food Poisoning: दीपावली के उपलक्ष्य में भरे मेले में कुल्फी खाने से 100 से ज्यादा लोग बीमार हो गए।

डूंगरपुरOct 21, 2017 / 07:39 am

Nakul Devarshi

food poisoning
डूंगरपुर।

डूंगरपुर जिले के माडा गामड़ी में दीपावली के उपलक्ष्य में भरे मेले में कुल्फी खाने से 100 से ज्यादा लोग बीमार हो गए। उल्टी दस्त की शिकायत पर दो दर्जन लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। वहीं गामड़ी आहाड़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और निजी अस्पतालों में भी बीमारों का इलाज जारी है।
जानकारी के अनुसार माडा गामड़ी के खेल मैदान पर शुक्रवार को मेला भरा था। इसमें गाय दौड़ देखने के लिए आसपास के गांवों से बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे। मेले में बच्चे और बड़ों ने कुल्फी का लुत्फ़ लिया था। कुछ ही देर में इन लोगों की तबियत बिगड़ने लगी। लोग सीएचसी पहुंचे लगे।
थोड़ी देर में ही मरीज़ों की संख्या बढ़ने लगी। सूचना पर पुलिस और चिकित्सा विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। कई मरीज़ों को 108 और निजी वाहनों से जिला अस्पताल रेफर किया। वही कई लोग निजी अस्पतालों में भी पहुंचे।
5 लोगों को लिया गया हिरासत में
कुल्फी खाने से Food Poisoning का मामला सामने आने के बाद उस कुल्फी फेक्ट्री पर छापा मारा गया जहां से ये कुल्फियां बनकर आईं थीं। ये फैक्ट्री शहर के औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है। फिलहाल इस मामले में 5 जनों को हिरासत में लिया गया है।
फ़ूड पोइज़निंग से बचने के लिए ये बरतें सावधानियां

बर्फ ना मिलाएं

अगर आप कोल्ड ड्रिंक या फलों का रस पी रहे हैं, तो उसमें बर्फ डलवाने से बचें। यह अक्सर प्रदूषित पानी से तैयार या इंडस्ट्रियल बर्फ होती है। बेहतर होगा इसकी बजाय सादा पानी की ठंडी की हुई बोतल ही लें, या फिर नारियल पानी व कैन वाला डिब्बाबंद जूस ऑर्डर करें।
सूप बेहतर विकल्प
हल्की भूख लगी है या रेस्तरां का खाना पसंद नहीं है तो सूप ले सकते हैं। इसे उच्च तापमान पर पकाया जाता है, इसलिए इसके खराब होने का जोखिम कम रहता है।
ताजा भोजन लें
भोजन के लिए कोई ऐसा रेस्टोरेंट चुनें जहां ताजा व गर्म भोजन मिले। इन जगहों पर बर्तनों की सफाई में अक्सर लापरवाही बरती जाती है। ऐसे में डिस्पोजेबल प्लेट में खाने के लिए ऑर्डर करें। रेस्टोरेंट में टेबल पर रखी सॉस की बॉटल को खुद से दूर ही रखें। गर्मी में इससे बचना चाहिए।
ये रखें ध्यान
ऐसे आइटम ऑर्डर करने से बचें जिनमें कई सब्जियों का प्रयोग किया गया हो। अक्सर होटल में बची सब्जियों को मिलाकर ये डिश तैयार की जाती है। रेस्तरां या ढाबे में वही फूड ऑर्डर करना चाहिए जो खूब बिकता हो। यह हमेशा ताजा ही मिलेगा। जबकि कम बिकने वाले आइटम होटल वाले रेफ्रिजरेटर में रखते हैं जिससे गुणवत्ता पर भी असर पड़ता है।

जो भी खाना खाएं वह ताजा व गर्म हो। ध्यान रहे कि जिन बर्तनों और जिस जगह पर आप खाना खा रहे हैं वे साफ-सुथरी हों। खाने से पहले हाथ अच्छे से धो लें। बाजार में खुले में बिकने वाले खाने या तली-भुनी चीज, गोलगप्पे आदि से इन दिनों परहेज करें। फूड पॉइजनिंग होने पर एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू, नमक और शक्कर मिलाकर पीना चाहिए। उल्टी हो रही हो तो एक टेबल स्पून दही में एक चम्मच दानामेथी मिलाकर लेने से लाभ होगा। अगर दूषित खाद्य पदार्थ खाने के बाद आपको लगातार उल्टी हो रही हो, उल्टी के दौरान खून आए, पेट में तेज दर्द हो, बोलने और दिखाई देने में तकलीफ हो, कमजोरी महसूस होने जैसे लक्षण हो तो फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो