scriptआपातकालीन स्थिति में निजी टैक्सी का सहारा लीजिए, एंबुलेंस पायलट का हड़ताल तीसरे दिन भी जारी | Ambulance pilot strike on third day | Patrika News
दुर्ग

आपातकालीन स्थिति में निजी टैक्सी का सहारा लीजिए, एंबुलेंस पायलट का हड़ताल तीसरे दिन भी जारी

सरकारी कार्यालय में सेवारत अनियमित कर्मचारियों का हड़ताल तीसरे दिन भी जारी रहा। बुधवार को कर्मचारियों ने सदबुद्धि यज्ञ किया।

दुर्गJul 18, 2018 / 11:41 pm

Satya Narayan Shukla

Durg patrika

आपातकालीन स्थिति में निजी टैक्सी का सहारा लीजिए, एंबुलेंस पायलट का हड़ताल तीसरे दिन भी जारी

दुर्ग. सरकारी कार्यालय में सेवारत अनियमित कर्मचारियों का हड़ताल तीसरे दिन भी जारी रहा। बुधवार को कर्मचारियों ने सदबुद्धि यज्ञ किया। इस यज्ञ में चतुर्थ वर्ग के हड़ताली कर्मचारियों ने भी हिस्सा लिया। अनियमित कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित स्वास्थ्य विभाग है। 108 एंबुलेंस का संचालन ठीक से नहीं होने के कारण मरीजों को अस्पताल तक पहुंचने निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ रहा है। सीएमएचओ डॉ. सुभाष पाण्डेय ने बताया कि जिले में कुल 13 संजीवनी 108 संचालित है। जिसमें से 10 एंबुलेंस को विभाग के चालकों से चलाया जा रहा है। क्षेत्र का ज्ञान नहीं होने से कॉल अटेंड करने में थोड़ी परेशानी अवश्य हो रही है। इसी तरह 17 महतारी एक्सप्रेस में केवल 10 संचालित है।
ओपीडी में मेनुअल पर्ची
ओपीडी में मैनुअल पर्ची काटा जा रहा है। खास बात यह है कि ओपीडी का शुल्क १० रुपए है। अनियमित कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने से पंजीयन कक्ष की जिम्मेदारी स्टाफ नर्सो को दी गई है। वे मैनुअल पर्ची काट कर मरीजों को दे रही है। पुरानी पर्ची का उपयोग करने से काउंटर में विवाद की स्थिति बन रही है। पर्ची में ५ रुपए प्रिंट है। नए मरीज १० रुपए मांगे जाने पर विवाद कर रहें हैं।
कॉल पर नहीं पहुंच रही १०८
जिला अस्पताल पहुंचे जामगांव आर के रामकुमार चंद्राकर ने बताया कि उनके बेटे की तबियत अचानक बिगड़ गई। सुबह ११ बजे १०८ पर कॉल किया था। दो घंटा इंतजार करने के बाद भी गाड़ी नहीं आई तो टैक्सी कर बेटे को अस्पताल लाना पड़ा। स्थिति गंभीर होने पर डॉक्टरों ने मेकाहारा रेफर कर दिया। बाद में उसी टैक्सी से बेटे को रायपुर लेकर गए।
54 विभाग के अनियमित कर्मचारियों ने किया हवन
छत्तीसगढ़ संयुक्त प्रगतिशील कर्मचारी महासंघ के बैनरतले कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर मानस भवन के सामने अनिश्चिकालीन हड़ताल पर बैठे हैं। पंडाल में आक्रोशित कर्मचारियों ने दो घंटा तक हवन किया। हवन करते हुए भगवान से सरकार को सदबुद्धी देने प्रार्थना की। कर्मचारियों ने मांगों के समर्थन में नारेबाजी व सभा की। संघ के पदाधिकारियों ने बताया कि 18 जुलाई तक काम छोड़कर जिला मुख्यालयों में प्रदर्शन किया गया। अब १९ जुलाई गुरुवार को सभी संभाग मुख्यालयों में प्रदर्शन होगा। इसके बाद प्रदेश स्तरीय धरना रायपुर में 21 व 22 जुलाई को किया जाएगा। 23 जुलाई को राजधानी में मौन रैली निकाली जाएगी। इसके बाद से 25 जुलाई से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू किया जाएगा।
कर्मचारियों की यह मांग
0 सभी अनियमित कर्मचारियों का नियमितीकरण।
0 प्रशासकीय स्वीकृति और बजट के नाम पर सेवा वृद्धि व पृथक किए जाने की व्यवस्था पर रोक
0- 62 वर्ष की आयु तक सेवा सुरक्षा।
0 छटनी किए गए अनियमित कर्मचारियों की बहाली।
0 आउट सोर्सिंग व ठेका प्रथा समाप्त किया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो