scriptआप भी रहे सावधान ! ट्रैफिक पुलिस के इ-चालान से भेजे गए डेढ़ सौ लोगों का चालान गलत | Durg Traffic police e-challan disturbances | Patrika News
दुर्ग

आप भी रहे सावधान ! ट्रैफिक पुलिस के इ-चालान से भेजे गए डेढ़ सौ लोगों का चालान गलत

ट्रैफिक पुलिस आपको इ-चालान भेजती है तो भरने से पहले उसकी सच्चाई परख लें, एेसा न हो कि किसी और की गलती के लिए आपको जुर्माना भरना पड़ रहा हो। जी हां, एेसा हो रहा है।

दुर्गSep 09, 2018 / 12:34 am

Bhuwan Sahu

patrika

आप भी रहे सावधान ! टै्रफिक पुलिस के इ-चालान से भेजे गए डेढ़ सौ लोगों का चालान गलत

दुर्ग . ट्रैफिक पुलिस आपको इ-चालान भेजती है तो भरने से पहले उसकी सच्चाई परख लें, एेसा न हो कि किसी और की गलती के लिए आपको जुर्माना भरना पड़ रहा हो। जी हां, एेसा हो रहा है। ट्रैफिक पुलिस के इ-चालान में भारी गड़बड़ी सामने आ रही है। अभी तक करीब १५० वाहन चालकों को मिले इ-चालान गलत निकले हैं।
दरअसल, ट्रैफिक पुलिस चौराहों पर लगे सीसी कैमरों के फुटेज के आधार पर सड़क पर नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को सीधे घर पर इ-चालान भेज रही है। इसमें गड़बड़ी के अधिकांश मामलों में सामने आया कि फुटेज किसी अन्य वाहन का था और चालान किसी और वाहन का बनाकर घर भेज दिया गया। याद रहे कि मैट्रो सिटी की तर्ज पर दुर्ग-भिलाई के शहरी क्षेत्र में इ-चालान की व्यवस्था शुरू हुई। फिलहाल इसमें ट्रैफिक सिग्नल तोडऩे वालों पर कार्रवाई की जा रही है। इसमें कईलोग ऐसे सामने आए जिन्होंने बिना गलती के ही चालान का भुगतान किया है।
अब आरटीओ को ठहराया जिम्मेदार

सीसी टीवी पुटेज निकालने से लेकर चालान तैयार करने में पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारी एक्सपर्ट की मदद ले रहे हैं। इस तरह की समस्या के लिए विभाग के कर्मचारी एक्सपर्ट सीजी साजी से राय लेते हैं। इनका कहना है कि नंबर स्क्रीन में आने के बाद वे वाहन किस नाम से है? और पता क्या है? इसके लिए आरटीओ का मदद लेते हैं। आरटीओ से सूची आते ही वे चालान तैयार कर भेजते हैं। गलतियां आरटीओ के कारण हो रही हैं।
आड़े तिरछे नंबर को नहीं पढ़ पाता कैमरा

चौक-चौराहों पर लगाए गए कैमरे केवल सामान्य अक्षरों में लिखे वाहनों के नंबर को पढ़ता है। आड़े-तिरछे नंबर सॉफ्टवेयर में नहीं आ पाते। सही नंबर जानने के लिए ट्रैफिक पुलिस के कर्मचारी फुटेज को बड़े स्क्रीन में देख नंबर को अलग से नोट करते हैं। इसके बाद वाहन नंबर को क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय भेजा जाता है। फुटेज अस्पष्ट होने पर भी कर्मचारी स्क्रीन की मदद लेते हैं। इसमें भी गड़बड़ी की संभावना है।
ऐसे खुला नोटिस में गड़बड़ी का मामला

जवाहर नगर निवासी ७२ वर्षीय डॉ. संतराम देशमुख ने बताया कि यातायात विभाग ने डाक विभाग के माध्यम से इ-चालान (नोटिस) भेजा था। जिसमें २५ अगस्त को ट्रैफिक सिग्नल लांघने पर २०० रुपए जुर्माना जमा करने का निर्देश था। चालान में जिस तारीख व समय पर का उल्लेख था, वे उस समय घर पर ही थे। जिस वाहन नंबर का चालान दिया गया था, वह एक हफ्ते से गैराज से ही नहीं निकला था। इस चालान को लेकर जब हकीकत जानने कंट्रोल रूम पहुंचे तब मालूम चला कि कैमरे के फुटेज में बाइक सीजी ०७ बीएल ३०८८ ने सिग्नल तोड़ती दिख रही है, जबकि चालान एक्टिवा सीजी ०७ बीएल ३०१८ का।
जानिए क्यों कहा जा रहा इ-चालान में खामियां

स्थान का उल्लेख नहीं : दुर्ग-भिलाई शहर के ११ चौराहों पर कैमरे हैं, जिनका नियंत्रण कंट्रोल रूम सेक्टर ६ भिलाई से होता है। फुटेज देखने के बाद इ-चालान का प्रिंट तैयार कर डाक के माध्यम से भेजा जाता है। इसमें उस स्थान का उल्लेख नहीं होता, जहां सिग्नल तोडऩे पर चालान बनाया गया।
फुटेज नहीं देख सकते : इ-चालान का भुगतान करने सुपेला के यातायात टॉवर में काउंटर है। लेकिन यहां चालान भरने से पहले फुटेज देखने नहीं मिलता। इसके लिए उसे कंट्रोल रूम जाना पड़ेगा। वहां सर्वर रूम और मॉनिटर एक ही हॉल में है, बाहरी व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित है।
बेवजह ३ किमी का चक्कर : फुटेज देखने मिल गया और उसके आधार पर आपका चालान गलत बना है तो फिर से ३ किलोमीटर का सफर तय कर वापस सुपेला आना होगा। यहां यातायात टॉवर में चालान निरस्त कराने की प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी। इसमें लगभग दो से ढाई घंटे का समय लगता है।
चालान जमा नहीं किया तो होगी मुश्किल

1. तीन बार से अधिक सिग्नल तोडऩे पर लायसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।

2. चालान जमा नहीं करने पर चालक को ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा।

Home / Durg / आप भी रहे सावधान ! ट्रैफिक पुलिस के इ-चालान से भेजे गए डेढ़ सौ लोगों का चालान गलत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो