scriptछत्तीसगढ़ के इस गांव में ऑर्गेनिक सब्जियों की तरह पहली बार तैयार हो रही ऑर्गेनिक मछलियां | Organic fish being prepared in this Boregaon village of Chhattisgarh | Patrika News
दुर्ग

छत्तीसगढ़ के इस गांव में ऑर्गेनिक सब्जियों की तरह पहली बार तैयार हो रही ऑर्गेनिक मछलियां

धमधा ब्लाक के ग्राम बोड़ेगांव में किसान जंपाला रत्नाकर का फिश फार्मिंग यूनिट (Fish Farming unit in Durg) केवल 13 हजार स्क्वायर मीटर में फैला है। यह संभव हो रहा है इजराइली रिसाइक्लिंग एक्वा सिस्टम से।

दुर्गFeb 24, 2020 / 12:02 pm

Dakshi Sahu

छत्तीसगढ़ के इस गांव में आर्गेनिक सब्जियों की तरह पहली बार तैयार हो रही ऑर्गेनिक मछलियां

छत्तीसगढ़ के इस गांव में आर्गेनिक सब्जियों की तरह पहली बार तैयार हो रही ऑर्गेनिक मछलियां

दुर्ग. धमधा ब्लाक के ग्राम बोड़ेगांव में किसान जंपाला रत्नाकर का फिश फार्मिंग यूनिट केवल 13 हजार स्क्वायर मीटर में फैला है। यह एक एकड़ का महज चौथा हिस्सा है लेकिन यहां लगभग 50 एकड़ के तालाब की जितनी मछलियां पल रही हैं। यह संभव हो रहा है इजराइली रिसाइक्लिंग एक्वा सिस्टम से। स्टेनलेस स्टील से बनी यह भारत की दूसरी यूनिट है, जिसमें आधुनिक तकनीक से मछली पालन किया जा रहा है। ऐसा दूसरा यूनिट बेंगलुरू में है। रत्नाकर के मुताबिक मछली की पहली खेप बाजार में अप्रैल में आएगा। इस दौरान 240 टन मछलियों के पैदावार की संभावना है। रत्नाकर ने बताया कि यूनिट की कुल लागत लगभग 3 करोड़ रुपए की है। इसमें 20 लाख रुपए का अनुदान राज्य शासन की ओर से नील हरित क्रांति योजना के अंतर्गत दिया गया है। (Durg News)

Home / Durg / छत्तीसगढ़ के इस गांव में ऑर्गेनिक सब्जियों की तरह पहली बार तैयार हो रही ऑर्गेनिक मछलियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो