scriptशिवनाथ को गंदगी से बचाने आधा दर्जन कॉलोनियों में ५० करोड़ के सीवरेज सिस्टम का प्लान अधर में | Shivnath river | Patrika News
दुर्ग

शिवनाथ को गंदगी से बचाने आधा दर्जन कॉलोनियों में ५० करोड़ के सीवरेज सिस्टम का प्लान अधर में

शिवनाथ को सीवरेज के पानी के प्रदूषण से बचाने आधा दर्जन कॉलोनियों में सीवरेज सिस्टम तैयार करने का प्रस्ताव ठंडे बस्ते में चला गया। वित्तीय वर्ष 2016-17 के बजट में इसके लिए 50 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था।

दुर्गMar 14, 2019 / 09:42 pm

Naresh Verma

patrika

शिवनाथ को गंदगी से बचाने आधा दर्जन कॉलोनियों में ५० करोड़ के सीवरेज सिस्टम का प्लान अधर में

दुर्ग . शिवनाथ को सीवरेज के पानी के प्रदूषण से बचाने आधा दर्जन कॉलोनियों में सीवरेज सिस्टम तैयार करने का प्रस्ताव ठंडे बस्ते में चला गया। वित्तीय वर्ष 2016-17 के बजट में इसके लिए 50 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था। दो साल बाद भी नगर निगम ने इसका प्लान ही तैयार नहीं किया। शहर की पुरानी बसाहट के कारण 90 फीसदी हिस्सों में सिवरेज लाइन नहीं है। इसके चलते लोगों के घरों से निकलने वाले पानी के साथ सीवरेज की गंदगी भी नालों में पहुंचती है। ये नाले पूरे शहर में घूमने के बाद शिवनाथ नदी में मिलते हैं। इससे शिवनाथ नदी प्रदूषित हो रही है। बजट में अमृत मिशन के तहत पीपी मोड से आधा दर्जन से ज्यादा कॉलोनियों में सीवरेज सिस्टम बनाने का प्रस्ताव रखा गया था।
काम शुरू हुआ और कुछ दिन बाद बंद हो गया
प्रपोजल के मुताबिक पद्मनाभपुर, आदित्य नगर सहित पटरीपार के कादंबरी नगर, कैलाश नगर, सिंधिया नगर, कर्मचारी नगर, श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर, विजय नगर, शंकर नगर क्षेत्रों में सीवेरेज सिस्टम डेवलप किया जाएगा। इनमें से पद्मनाभपुर और आदित्य नगर में काम शुरू किया गया, लेकिन कुछ दिन बाद ही यह बंद हो गया।
किस्तों से आगे नहीं बढ़ा प्लान
बजट के बाद सीवरेज लाइन डेवलप करने के प्लान को एमआइसी में रखा गया था, जिसे सहमति भी मिल चुकी है। बैठक में विशेष परेशानी की स्थिति में चरणबद्ध काम करने पर भी सहमति बनी थी। साथ ही अलग-अलग इलाकों के लिए अलग-अलग प्लान बनाने का भी निर्णय किया गया था, लेकिन काम आगे नहीं बढ़ा।
पुराने बसाहट के कारण खींच रहे हाथ
निगम के अफसरों के मुताबिक पुराने कस्बाई बसाहट प्लान में सबसे बड़ी परेशानी बन रही है। प्रस्तावित इलाकों में सघन बस्ती के अलावा पुरानी पाइप लाइन भी है। यहां लाइन बिछाने के लिए न सिर्फ बड़ी संख्या में लोगों के निर्माण हटाने पड़ेंगे, बल्कि पाइप लाइन भी डिस्टर्ब होगा।
इस तरह समझे प्रदूषण की परेशानी
शिवनाथ नदी दुर्ग भिलाई सहित 6 नगरीय निकायों और 100 गांवों के लोगों की प्यास बुझती है। इसके अलावा निस्तारी भी होती है। शिवनाथ में पुलगांव और शंकर नाला से दुर्ग की कॉलोनियों से निकलने वाला सीवरेज का पानी और भिलाई के कोसानाला से सीवरेज के साथ बीएसपी का केमीकलयुक्त पानी मिलता है। इससे दुर्ग-भिलाई से लेकर धमधा तक नदी प्रदूषण की चपेट में हैं।
काम अधूरा छोड़कर ठेकेदार गायब
पार्षद राजेश शर्मा ने बताया कि सीवरेज सिस्टम का काम आधा-अधूरा छोड़कर ठेकेदार गायब हो गया है। निगम ने ठेकेदार पर कार्रवाई के बजाए नोटिस जारी कर खानापूॢत कर ली। अब अमृत मिशन के तहत काम कराने की बात कही जा रही है, लेकिन यह काम भी आगे नहीं बढ़ रहा।
जल्द काम शुरू किया जाएगा
लोककर्म प्रभारी दिनेश देवांगन ने का कहना है कि सीवरेज सिस्टम तैयार करने का प्रस्ताव है, लेकिन अभी इसमें कुछ परेशानियां हैं। जल्द इस पर काम शुरू किया जाएगा।

Home / Durg / शिवनाथ को गंदगी से बचाने आधा दर्जन कॉलोनियों में ५० करोड़ के सीवरेज सिस्टम का प्लान अधर में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो