scriptशौचालय बनवाने की इन महिलाओं को मिली ऐसी भयंकर सजा, प्रधानमंत्री के सपने से कर लिया तौबा | Women of Balod became a debtor by making toilets | Patrika News
दुर्ग

शौचालय बनवाने की इन महिलाओं को मिली ऐसी भयंकर सजा, प्रधानमंत्री के सपने से कर लिया तौबा

प्रदेश का यह पहला जिला होगा, जहां गांव को ओडीएफ (ODF) बनाने कर्ज लेकर शौचालय बनाना पड़ा पर शौचालय तो बन गया, लेकिन दो वर्षों से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि अब तक नहीं मिली है। (Durg news)

दुर्गJul 09, 2019 / 01:35 pm

Dakshi Sahu

PM modi

शौचालय बनवाने की इन महिलाओं को मिली ऐसी भयंकर सजा, प्रधानमंत्री के सपने से कर लिया तौबा

बालोद. प्रदेश का यह पहला जिला होगा, जहां गांव को ओडीएफ (ODF) बनाने कर्ज लेकर शौचालय (toilet) बनाना पड़ा पर शौचालय तो बन गया, लेकिन दो वर्षों से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि अब तक नहीं मिली है। स्थिति यह हो गई कि कर्जदाता अपना कर्ज मांगने घर तक पहुंच रहे हैं। यही नहीं बार-बार घर पहुंच रहे लोगों का कर्ज चुकाने महिलाएं अब तो अपने सोने-चांदी के जेवरात तक बेच रही हैं। जेवरात बेचकर जो रुपए आ रहे है, उनसे अपना कर्ज चुका रहे हैं।
(Durg news)

राशन कार्ड काटने का डर दिखाया
यह मामला जिले के डौंडीलोहारा विकासखंड के ग्राम बडग़ांव का है, जहां को ओडीएफ (ODF) बनाने के लिए कुछ भी आदेश दिया गया। यहां जनपद और ग्राम पंचायत के जिम्मेदारों ने मिलकर पहले तो ग्रामीणों को डराया कि शौचालय नहीं बनाओगे तो राशन कार्ड काट दिया जाएगा। ग्रामीणों ने कर्ज लेकर शौचालय (toilet)तो बना दिया पर शौचालय की प्रोत्साहन राशि आज तक नहीं मिली है। अब ग्रामीण जिला कलेक्टोरेट आकर शौचालय की प्रोत्साहन राशि दिलाने की मांग कर रहे हैं। हालांकि गांव के सरपंच ने कर्ज चुकाने सोने-चांदी बेचने की बात को गलत बताया है। (Durg news)
Balod news
उधार लेकर बनाया शौचालय (Toilet)
ग्रामीण हितग्राही राही बाई ने बताया कि वह शौचालय निर्माण के लिए उधार लेकर शौचालय बनाया, पर जिनसे उधार लिया था, वे तंग कर रहे हैं। मजबूरी में अपनी ऐंठी व चांदी के जेवर तक बेच दिए हैं और कर्ज चुकाया। वहीं महिलाओं ने गांव के सरपंच पर भी आरोप लगाया है कि उन्होंने शौचालय बनाने दबाव डाला और कहा कि, जो शौचालय नहीं बनाएगा, उसका राशन कार्ड काट दिया जाएगा। उनकी इस धमकी के बाद उन्होंने मजबूरी में कर्ज लेकर शौचालय बनाया। राशि की मांग करने वालों में गांव के राही बाई, हरिन बाई, निर्मल, अंकलहीन बाई, एवन बाई, संतरी, ललिता, उतरा, केकती, चमेली, गोदावरी, सुकारू, सीता बाई आदि उपस्थित रही।
150 लोगों को देना है प्रोत्साहन राशि
इधर ग्राम पंचायत बडग़ांव के सरपंच दीपक ठाकुर ने बताया कि उनके ऊपर जो आरोप महिलाओं ने लगाया है, वह गलत है। शौचालय बनाने के बदले गांव के 150 हितग्राहियों को प्रोत्साहन राशि दी जानी है। अपने पास मात्र 80 हितग्राहियों को देने लायक ही राशि है। शासन की ओर से धीमी कार्रवाई से राशि भेजी जा रही है। अन्य हितग्राहियों की राशि आने पर एक साथ राशि देने की योजना थी। रही बात बकरा और सोने-चांदी के जेवर बेचकर कर्ज चुकाने की, मुझे नहीं लगता गांव में इस तरह की स्थिति निर्मित हुई हो। हालांकि महिलाएं ये बात जरूर बोल रही है।
नहीं मिली प्रोत्साहन राशि तो बकरा बेच चुकाया कर्ज
ह सुनने में जरूर अटपटा लगा रहा होगा कि कर्ज चुकाने के लिए सोने-चांदी के जेवरात और बकरा तक बेच दिए पर यह बिल्कुल सही है। ग्राम बडग़ांव की ग्रामीण अंकलहिन बाई ने बताया कि दो साल पहले ही गांव में शौचालय का निर्माण कराया था। ग्राम व जनपद पंचायत ने शौचालय अनिवार्य किया था। फिर आनन-फानन में जिनके पास रुपए नहीं थे, उन्होंने कर्ज लेकर शौचालय बनाया। शौचालय बनाने मिलने वाली प्रोत्साहन राशि नहीं मिली। अब तक जिनसे कर्ज लिया है वह बार-बार पैसा मांग रहे हंै तो हताश होकर बकरा बेच दिया। (Durg news)
Chhattisgarh Durg से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो