scriptबुधवार को इन 10 तरीकों से करें गणेश जी की पूजा, हमेशा बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा | 10 methods which will help you to praise lord ganesh | Patrika News
दस का दम

बुधवार को इन 10 तरीकों से करें गणेश जी की पूजा, हमेशा बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

भगवान गणेश सभी देवताओं में प्रथम पूजनीय माने जाते हैं।
उनकी पूजा से धन संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
कुंडली दोष का निवारण करने में भी गणेश जी की पूजा फ़ायदेमंद मानी जाती है।

May 22, 2019 / 10:16 am

नितिन शर्मा

lord ganesh

बुधवार को इन 10 तरीकों से करें गणेश जी की पूजा, हमेशा बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

नई दिल्ली। बुधवार का दिन भगवान गणेश की पूजा के लिए और उनका स्मरण करने के लिए विशेष रूप से कल्याणकारी माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन भगवान गणेश की पूजा का खास विधान है जिससे भगवान को प्रसन्न कर आप सभी प्रकार के दुख और तकलीफ़ को मुक्त हो सकते हैं। इस दिन गणेश जी की पूजा में कुछ खास तरीकों को अपनाना आपको सभी परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है।

1.जो भक्त सच्चे मन से भगवान गणेश की पूजा करते हैं और उनका स्मरण करते हैं उसके जीवन के सारे दोष और मुसीबतें हमेशा के लिए दूर होती हैं।

2.भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होने से रिद्धि-सिद्धि का वरदान मिलता है और हर कार्य बिना किसी रुकावट के संपन्न होता है।

3.गणेश जी की पूजा करने से संकट, बाधा, रोग-दोष और दरिद्रता मे मुक्ति मिलती है और घर में धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

4.भगवान गणेश को देसी घी और गुड का भोग अर्पण करना अच्छा माना जाता है इसी के साथ गाय को भी गुड खिलाने से गणेश जी की कृपा मिलती है।

5.गणेश जी की पूजा से धन संबंधित समस्याओं से हमेशा के लिए छुटकारा मिलता है और घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट होती है।

हनुमान जी की पूजा में ज़रूर करें ये 10 काम, सफलता चूमेगी आपके कदम

6.गणेश जी की पूजा से कुंडली में मौजूद बुध ग्रह के दोष का निवारण करने में भी आपको सहायता मिलती है और निश्चित रूप से कुंडली दोष खत्म होता है।

7.बुधवार के दिन स्नान के बाद भगवान गणेश को दूर्वा अर्पण करना लाभकारी माना जाता है। दूर्वा की 11 या 21 गांठ गणेश जी को ज़रूर अर्पण करनी चाहिए।

8.हाथी को हरा चारा खिलाने से भी गणेश जी को प्रसन्न करने में सहायता मिलती है और सभी प्रकार की समस्याओं से जल्दी छुटकारा मिलता है।

9.इस दिन व्रत करने का भी खास महत्व होता है जिससे प्रथम पूजनीय भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन को दुष्प्रभावों से बचाते हैं।

10.इस दिन घर में भगवान गणेश की नई तस्वीर को स्थापित करें और गुलाब के फूल और गुलाब की माला प्रत्येक बुधवार को चढ़ाएं इसका लाभ ज़रूर मिलेगा।

Home / Dus Ka Dum / बुधवार को इन 10 तरीकों से करें गणेश जी की पूजा, हमेशा बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो