गंजेपन के शिकार लोगों के लिए फायदेमंद है मेथी, इन 10 तरीकों से करें इस्तेमाल

  • Methidane Ke Fayde : मेथी में प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए अच्छे हैं
  • बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए भी मेथी का प्रयोग कर सकते हैं

Soma Roy

November, 0804:49 PM

नई दिल्ली। बढ़ते पॉल्यूशन और पोषक तत्वों की कमी के चलते लोगों में गंजेपन की समस्या बढ़ती जा रही है। कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ने लगे हैं। इससे आत्मविश्वास गिरने समेत लोग खुद में गिल्ट फील करने लगे हैं। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपके लिए मेथी का प्रयोग बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

1.मेथी में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ये गंजेपन को खत्म करने में मदद करता है। इसे रात में भिगोकर पीसकर लगाने से बाल मजबूत होते हैं।

2.मेथी में पोटैशियम मौजूद होता है। इसे दूध के साथ पीसकर लगाने से समय से पहले बालों को सफेद होने से बचाव होता है।

3.जिनके बाल रुखे होने की वजह से झड़ रहे हैं उन्हें ताजे मेथी के पत्तों को नारियल के दूध में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को बालों की जड़ में लगाने से बालों का झडना कम होता है।

4.बालों को लंबी उम्र तक काला बनाए रखने के लिए मेथी पाउडर में एक चम्मच नारियल तेल या ऑलिव ऑयल मिलाकर लगाएं। इससे बाल हमेशा काले रहेंगे।

5.बालों में मेथी लगाने से रुसी की समस्या दूर होती है। इसके लिए आप मेथी दानों को पीसकर उसमें दही मिलाकर लगाएं।

6.बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए मेथीदाने को पानी में 24 घंटे के लिए भिगो कर रख दीजिए। अब 24 घंटे बाद मेथी के पानी को छान लें। इसके बाद मेथी के इस पानी को लगभग 3 घंटे तक अपने बालों में ही लगा रहने दें। इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

7.मेथी के बीजों को नारियल के दूध के साथ पीसकर लगाने से बालों का रूखापन दूर होता है। इससे गंजेपन की समस्या से भी निजात मिलता है।

8.मेथी को प्राकृतिक कंडीशनर माना जाता है। इसलिए मेथी को भिगोकर इसे आंवले पाउडर के साथ मिलाकर लगाने से बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं।

9.मेथीदाने को पीसकर उसे शिकाकाई और रीठा मिलाकर लगाने से बाल मजबूत बनते हैं। इससे बालों का कालापन भी बढ़ता है।

10.गंजेपन की समस्या को दूर करने के लिए मेथी को दही के साथ मिलाकर लगाना चाहिए। इससे डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned