बर्थडे स्पेशल : उधार के बैट से क्रिकेट खेलते थे हार्दिक पांडया, जानें उनसे जुड़ी 10 दिलचस्प बातें

  • Hardik Pandya Birthday : आज अपना 26वां जन्मदिन मना रहे हैं हार्दिक पांडया
  • भारतीय क्रिकेट टीम में ऑल राउंडर खिलाड़ी के तौर पर हैं शामिल

By: Soma Roy

Updated: 11 Oct 2019, 11:37 AM IST

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते सितारे हार्दिक पांडया अपने खेल के साथ अपनी निजी जिंदगी की वजह से भी चर्चाओं में रहते हैं। हाल ही में उनकी पीठ के निचले हिस्से की सर्जरी हुई है। आज हार्दिक अपना 26वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों के बारे में बताएंगे।

1.हार्दिक पांडया इंडियन क्रिकेट टीम के आल राउंडर खिलाड़ी के तौर पर जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी तेज गेंदबाजी से विरोधी टीम के छक्के छुड़ाएं हैं। मगर एक वक्त उनके पास क्रिकेट खेलने के लिए बैट तक नहीं होती थी। वो उधार के बैट से प्रैक्टिस करते थे।

2.सईद मुश्ताक अली ट्राफी के दौरान साल 2014 में भी हार्दिक के पास बैट नहीं थे। तब भारतीय क्रिकेट टीम के प्लेयर इरफ़ान पठान ने हार्दिक की मदद की थी। इरफान ने उन्हें दो बैट गिफ्ट किये थे।

3.हार्दिक पांडया के घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। ऐसे में प्रैक्टिस के लिए उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ती थी। मगर इस मुश्किल हालात में हार्दिक के पिता ने उनका खूब साथ दिया। इसके लिए उन्होंने गुजरात में अपने घर को भी छोड़ दिया।

4.भारतीय टीम का हिस्सा बनने के लिए हार्दिक ने जमकर प्रैक्टिस की है। वे पूरा दिन ग्राउंड पर प्रैक्टिस करते थे। चूंकि उनके पास पैसों की कमी थी ऐसे में गुजारा करने के लिए वे महज 5 रुपये की Maggi खा कर गुज़ारा किया करते थे।

5.हार्दिक पांड्या को उनके करियर का पहला ब्रेक आईपीएल के दौरान मिला। उन्होंने 57 गेंदों पर मुंबई के खिलाफ पश्चिम ज़ोन मैच में 82 रन बनाये थे। तभी मुंबई इंडियंस के कोच जॉन राइट की नज़र हार्दिक पर पड़ी थी। आईपीएल के लिए मुंबई इंडियंस ने लिया था।

pandya.jpg

6.हार्दिक पांड्या ने लगातार अच्छे खेल का प्रदर्शन किया। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 8 बॉल पर 21 रन बनाएं। इसके बाद कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ भी बेहतर प्रदर्शन किया। उनकी शानदार परफॉर्मेंस के लिए उन्हें आईपीएल में दो बार 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब मिला। यहीं से हार्दिक की जिंदगी बदल गई।

7.हार्दिक को बीसीसीआई ने प्लेयर्स की ग्रेड-सी में रखा है। उनकी रिटेनर फीस 50 लाख रुपए है। IPL में खेलने के बदले उन्हें 1 करोड़ रुपए सालाना मिलते हैं।

8.हार्दिक पांडया की दिलचस्पी पढ़ाई में नहीं थी। इसी के चलते स्कूल के दिनों में हार्दिक नौवीं क्लास में फेल हो गए थे।

9.हार्दिक गुजरात के गांवों में क्रिकेट खेलते थे। इसके बदले उन्हें 400 रुपए मिलते थे। इससे उनके परिवार का गुजारा चलता था।

10.हार्दिक पहले लेग स्पिनर हुआ करते थे। मगर मैच के दौरान एक बार किरण मोरे की अकादमी मेंटीम के पास एक फ़ास्ट बॉलर कम था। तब हार्दिक को तेज गेंदबाजी करने की कमान सौंपी गई। इस दौरान उन्होंने 7 विकेट लेकर सबको चौंका दिया था।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned