इन 10 तरीकों से करें रिद्धि-सिद्दि के दाता भगवान गणेश की पूजा, सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

इन 10 तरीकों से करें रिद्धि-सिद्दि के दाता भगवान गणेश की पूजा, सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

Nitin Sharma | Updated: 19 Jun 2019, 01:13:13 PM (IST) दस का दम

  • Lord Ganesh को प्रसन्न करने के लिए बुधवार का दिन खास होता है।
  • इस दिन कुछ विशेष तरीकों से पूजा करने से फ़ायदा मिलता है।
  • भगवान गणेश की पूजा से (Money Problem) रूपए-पैसों की समस्या दूर होती है।

नई दिल्ली। बुधवार को प्रथम पूजनीय भगवान गणेश (Lord Ganesh) की पूजा का खास महत्व होता है। शास्त्रों के अनुसार बताया गया है कि उनकी पूजा करने वाले व्यक्ति के सभी दुखों का नाश होता है और मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने से पहले प्रथम पूजनीय भगवान गणेश की पूजा की जाती है। उनकी पूजा के दौरान कुछ सरल तरीकों को अपनाना फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कि वे कौन से तरीके हैं जिन्हे भगवान गणेश की पूजा के समय करना उपयोगी होता है।

  1. रिद्धि-सिद्धि के दाता भगवान गणेश की पूजा के समय उन्हे लाल सिंदूर अर्पण करने का खास महत्व बताया गया है इसके प्रभाव से सभी परेशानियां दूर होती है।
  2. भगवान गणेश को गुड अर्पण करने का भी महत्व बताया गया है जिससे व्यक्ति को बाधा, संकट, रोग-दोष और दरिद्रता से छुटकारा मिलता है।
  3. घर में धन की बरकत बनी रहे और नकारात्मक शक्तियों का वास खत्म हो इसके लिए भगवान गणेश को पीले रंग के फूल अर्पण करने से फायदा मिलता है।
God ganesh

4.कुंडली में बुध ग्रह के बुरे प्रभाव को नष्ट करने के लिए भगवान गणेश के मंदिर में हरी मूंग दाल का दान करने से खास लाभ मिलता है।

5.इन सभी चीज़ों के अलावा भगवान गणेश को दुर्वा घास अर्पण करने का भी महत्व बताया गया है। इसके प्रभाव से आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

6.विवाह में आ रही बाधाओं का नाश करने के लिए गणेश जी को पीली मिठाई का भोग लगाए और ग़रीब बच्चों में इसका वितरण करें।

पीपल के पत्तों से ये उपाय करते ही हनुमान जी हो जाएंगे खुश, करेंगे आपकी मनचाही इच्छा पूरी

ganesh ji

7.घर के मुख्य दरवाज़े पर गणेश की का चित्र लगाना शुभ माना जाता है। कहते हैं कि इससे घर में नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश नहीं होता।

8.प्रत्येक बुधवार को गणेश जी के समक्ष देसी घी का दीपक जलाना चाहिए इससे उन्हे प्रसन्न करने में सहायता मिलती है और आपका जीवन दोष मुक्त बनता है।

9.बुधवार को भगवान गणेश के सबसे महत्वपूर्ण और लाभकारी मंत्र 'ॐ गं गणपतये नमो नम:’ का 108 बार जाप करना चाहिए।

10.धन प्राप्ति के लिए बुधवार को गणेश जी की पूजा के साथ-साथ माता लक्ष्मी की पूजा भी करनी चाहिए। इससे बहुत जल्दी फायदा मिलता है।

गर्दन का दर्द ना करें नज़रअंदाज़, हो सकते हैं सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के शिकार जाने इसकी 10 जरूरी बातें

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned