scriptडायबिटीज से छुटकारा पाने समेत वजन कम करने में मददगार है अंकुरित मेथी, ऐसे करें सेवन | sprouted fenugreek seeds are good for health, know how to consume it | Patrika News
दस का दम

डायबिटीज से छुटकारा पाने समेत वजन कम करने में मददगार है अंकुरित मेथी, ऐसे करें सेवन

अंकुरित मेथी में गैलेक्‍टोमैनन नामक तत्व होते हैं जो चर्बी को गलाने एवं भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं
इसके नियमित सेवन से यूरिन इंफेक्शन समेत पीरियड्स की अनियमितता से भी बचा जा सकता है

नई दिल्लीMar 28, 2019 / 12:23 pm

Soma Roy

sprouted fenugreek

डायबिटीज से छुटकारा पाने समेत वजन कम करने में मददगार है अंकुरित मेथी, ऐसे करें सेवन

नई दिल्ली। ज्यादा मीठा एवं फास्ट फूड खाने से डायबिटीज एवं मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। इन समस्याओं से बचने के लिए अंकुरित मेथी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है। साथ ही शारीरिक कमजोरी एवं दूसरी कमियां दूर होती हैं।
ज्यादा देर तक रोककर रखते हैं यूरिन तो हो जाएं सतर्क, पथरी समेत हो सकती है ये बीमारियां

1.मेथी के अंकुरित बीजों का सेवन डायबिटीज 2 के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये मेथी में एमिनो एसिड भी अच्‍छी मात्रा होती है। ये रक्‍त में अतिरिक्‍त शर्करा (Blood sugar) के स्‍तर को कम करने में मदद करता है।
2.मेथी में गैलेक्‍टोमैनन नामक तत्व पाया जाता है। जो आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है। रोजाना खाली पेट इसे खाने से मोटापा कम किया जा सकता है।

3.अंकुरित मेथी में एंटीआक्‍सीडेंट अच्‍छी मात्रा में मौजूद रहते हैं जो आपके पेट के गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल सिस्‍टम को बेहतर रखने में मदद करते हैं। इसे खाने से गैस, पेट फूलना, दस्‍त आदि की शिकायत दूर होती है।
4.अंकुरित मेथी खाने से पीरियड्स की अनियमितता एवं दूसरी तकलीफों से छुटकारा मिलता है। इससे रक्त स्त्राव भी ठीक से होता है।

5.मेथी एक हर्बल गैलेक्‍टैगोगू (galactagogou) की तरह कार्य करता है यह पदार्थ महिलाओं में दूध उत्‍पादन को बढ़ावा देता है। इससे प्रेगनेंसी के बाद दिक्कत नहीं होती है।
ये छोटी-सी पत्ती दिलाएगी गंजेपन से छुटकारा, इन बीमारियों में भी होगा फायदा

6.मेथी का पानी पीने से हर्निया के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। ये शरीर की क्षमता बढ़ाने में मदद करता है।
7.अंकुरित मेथी के सेवन से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्‍ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा कम होती है। इससे खून में आक्सीजन की मात्रा बढ़ती है।

8.अुकुरित मेथी एंटीऑक्‍सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करते हैं। जो उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों का प्रमुख कारण होते हैं। इससे त्‍वचा की झुर्रियों (Wrinkles), दाग-धब्‍बे और त्‍वचा का रूखापन आदि कम होते हैं।
9. मेथी के बीजों में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो बालों के गिरने और गंजापन जैसी समस्‍याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

10.मेथी के अंकुरित दानों में सैपोनिन होता है जो यूरिन इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है। आप चाहे तो मेथी का पानी भी पी सकते हैं।

Home / Dus Ka Dum / डायबिटीज से छुटकारा पाने समेत वजन कम करने में मददगार है अंकुरित मेथी, ऐसे करें सेवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो