scriptबॉलीवुड के इन फिल्मों ने थिएटर पर रचा अनोखा इतिहास, सालों तक थियेटर से हटी ही नहीं | these bollywood films worked for long time on theatres | Patrika News
दस का दम

बॉलीवुड के इन फिल्मों ने थिएटर पर रचा अनोखा इतिहास, सालों तक थियेटर से हटी ही नहीं

इन फिल्मों ने दर्शकों का भी खूब मन जीता था।
लंबे वक्त तक बड़े स्क्रीन पर लगी रही थी ये फिल्में।
लोगों का मिला था ज़ोरदार रिस्पॉन्स।

Apr 27, 2019 / 01:17 pm

नितिन शर्मा

बॉलीवुड के इन फिल्मों ने थिएटर पर रचा अनोखा इतिहास, सालों तक थियेटर से हटी ही नहीं

बॉलीवुड के इन फिल्मों ने थिएटर पर रचा अनोखा इतिहास, कई तो सालों तक थियेटर से हटी ही नहीं

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा यानी कि बॉलीवुड ने लगातार समय के साथ बहुत तरक्की की है। वक्त के साथ ही काम करने का तरीका भी पिछले कुछ समय में बहुत बदल गया है। फिल्म की कहानी से लेकर कलाकार और डायरेक्शन सभी में कई तरह के बदलाव देखने को मिले हैं। लेकिन इन सबके बाद भी बॉलीवुड की फिल्मों में स्क्रीन पर अपना जलवा बरकरार रखा है। आज हम आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी खास फिल्मों के बारे में बताएँगे जिन्होनें बॉक्स ऑफ़िस पर शानदार प्रदर्शन तो किया ही साथ ही लंबे समय तक थिएटर में लगे रहने का रिकॉर्ड भी बनाया।

1.साल 1995 में 20 अक्टूबर के दिन रिलीज हुई फिल्म दिलवाले दुलहनिया ले जाएंगे बेहद खास मानी जाती है इसके बारे में कहा जाता है कि ये रिलीज होने के बाद 1,000 से भी ज्यादा हफ्तों तक थियेटर पर लगी रही।

2.फिल्म शोले 15 अगस्त, 1975 को रिलीज हुई थी और कहा जाता है कि ये फिल्म मुंबई के मिनर्वा थिएटर में लगातार पांच साल तक चली थी।

3.फिल्म मुगल-ए-आज़म एक शानदार फिल्म मानी जाता है और कहते हैं कि ये अपने समय की सबसे महंगी फिल्मों में से एक थी। ये लगभग 150 हफ्ते तक सिनेमाघरों में धमाल करती रही।

4.साल 1996 में रिलीज़ हुई आमिर खान और करिश्मा कपूर की फिल्म राजा हिन्दुस्तानी सुपरहिट फिल्म मानी जाती है और ये फिल्म लगभग 1 साल तक बड़े परदे पर कमाई करती रही।

5.फिल्म मोहब्बतें जिसमें सुपर स्टार अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान अहम भूमिका में थे इसने भी दर्शकों का खूब दिल जीता और ये फिल्म भी लगभग 1 साल तक थियेटर से हटी नहीं।

बॉलीवुड स्टार से राजनेता बने सनी देओल, फिल्मों में इन दमदार डायलॉग की वजह से मचा चुके है धूम

6.सुपर स्टार राज कपूर की साल 1949 में रिलीज हुई फिल्म बरसात ने दर्शकों के दिलों में खूब जगह बनाई ये फिल्म लगातार 2 साल तक बड़े पर्दे पर बनी रही।

7.1989 में रिलीज हुई फिल्म मैने प्यार किया वो फिल्म थी जिससे मशहूर अभिनेता सलमान खान ने डेब्यू किया था कहा जाता है कि ये फिल्म भी लगभग 50 हफ्तों तक सिनेमाघरों में चली थी।

8.अभिनेता ऋतिक रोशन की फिल्म कहो ना प्यार है ने इंडस्ट्री में खूब धमाल मचाया इस फिल्म को बनाने का बजट करीब 10 करोड़ रूपए आया था और ये भी लगभग 50 हफ़्तों तक सिनेमाघरों में लगी रही थी।

9.फिल्म किस्मत को भारतीय सिनेमा की पहली ब्लॉक बस्टर फिल्म माना जाता है और कहते हैं ये फ़िल्म 3 साल तक पड़े पर्दे पर ज़ोरदार तरीके से काम करती रही।

Home / Dus Ka Dum / बॉलीवुड के इन फिल्मों ने थिएटर पर रचा अनोखा इतिहास, सालों तक थियेटर से हटी ही नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो