scriptअक्षय तृतीया 2019 – अक्षय तृतीया पर ज़रूर रखें इन बातों का ध्यान वरना झेलना पड़ सकता है पैसों का नुकसान | this time akshaya tritiya sanyog is very good to please goddess laxmi | Patrika News
दस का दम

अक्षय तृतीया 2019 – अक्षय तृतीया पर ज़रूर रखें इन बातों का ध्यान वरना झेलना पड़ सकता है पैसों का नुकसान

इस साल अक्षय तृतीया का पर्व बहुत ही खास होने वाला है।
अक्षय तृतीया के दिन का संयोग बहुत शुभ रहेगा।
माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए खास दिन होता है।

May 06, 2019 / 10:35 am

नितिन शर्मा

नई दिल्ली। 7मई 2019 को अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाएगा और यह दिन इस बार विशेष रूप से लाभकारी होने वाला है। ज्योतिश के हिसाब से कहा जा रहा है कि इस बार अक्षय तृतीया का पर्व बहुत ही शुभ समय पर पड़ रहा है। इस शुभ समय कुछ खास कामों को करने से और कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने से आप धन की देवी माता लक्ष्मी की कृपा से हर दुखों से निजात पा सकते हैं।

1. ज्योतिष में बताया गया है कि अक्षय तृतीया का दिन नई चीज़ों की खरीदारी के लिए और शुभ कार्यों को करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

2.इसी के साथ कुछ बातें ऐसी भी है जिन्हे करना प्रतिबंधित है और अगर ऐसा किया जाए तो इसका अशुभ असर आपको नुकसान में डाल सकता है।

3.बताते हैं कि अक्षय तृतीया पर तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए बल्कि तुलसी का पूजन करना चाहिए क्योंकि तुलसी में मां लक्ष्मी का निवास होता है।

4.सामर्थ्य के हिसाब से सोने-चाँदी, कपड़े, बर्तन और नई चीज़ें खरीदने के लिए ये दिन बहुत खास होता है क्योंकि इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

5.पूजा स्थल पर लक्ष्मी जी की चरण पादुका रखें और उनपर हल्दी अर्पण करें देखते ही देखते आपका जीवन शुभ और सकारात्मक प्रभावों से भर जाएगा।

सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा का है खास विधान, जल्दी ही पूरी होती है हर मनोकामना

6.कहा जा रहा है कि इस साल अक्षय तृतीया पर खास अमृतसिद्धि जयंती योग बन रहा है जो बहुत शुभ होने वाला है इसलिए इस दिन कुछ दान करके लाभ ज़रूर उठाए।

7.दान करने से कुंडली दोष से मुक्त होंगे और प्रगति के मार्ग खुलेंगे और साथ ही पितर दोषों से भी जल्दी छुटकारा मिलेगा।

8.लाल कपड़े में 7 हल्दी की गांठ बाँधकर घर के मुख्य दरवाज़े पर टाँग दें इससे आपके घर में कभी भी नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हावी नहीं होगा।

9.कन्या दान के लिए अक्षय तृतीया का दिन बहुत ही कल्याणकारी दिन माना जाता है इस दिन विवाह करने से वैवाहिक जीवन में सुख मिलता है।

10.साथ ही किसी मंदिर में जाकर मां लक्ष्मी को पीले रंग के वस्त्र अर्पण करके भी आप उन्हे प्रसन्न कर सकते हैं और अपने जीवन को लाभान्वित कर सकते हैं।

Home / Dus Ka Dum / अक्षय तृतीया 2019 – अक्षय तृतीया पर ज़रूर रखें इन बातों का ध्यान वरना झेलना पड़ सकता है पैसों का नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो