इस हनुमान जयंती खास मुहूर्त में करें हनुमान जी की पूजा, मिलेंगे कई फायदे

इस हनुमान जयंती खास मुहूर्त में करें हनुमान जी की पूजा, मिलेंगे कई फायदे

Nitin Sharma | Publish: Apr, 17 2019 11:02:25 AM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 11:02:26 AM (IST) दस का दम

  • हनुमान जी की पूजा कल्याणकारी होती है।
  • उनकी पूजा से जीवन दोष मुक्त होता है।
  • हनुमान जयंती का दिन उनके जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है।

नई दिल्ली। हनुमान जयंती का पर्व हनुमान जी के प्राकट्य दिवस यानी उनके जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन हनुमान जी की विशेष रूप से पूजा करनी बहुत उपयोगी मानी जाती है जिससे आपके जीवन में आने वाली तमाम बाधाएं हमेशा के लिए दूर होती हैं। हनुमान जी का पूजन करने से आपको शिक्षा, नौकरी, व्यवसाय हर क्षेत्र में विशेष लाभ मिलता है। साथ ही हनुमान जी को पूजने वाले व्यक्ति को कर्ज से भी छुटकारा मिलता है।

हनुमान जयंती पर इस विधि से करें हनुमान जी का पूजन, जल्द मिलेगी मनचाही नौकरी

1.कहा जाता है कि हनुमान जी की शुभ मुहूर्त में पूजा करने से आपको उनकी कृपा से निरंतर जीवन में सकारात्मक लाभ मिलने लगते हैं।

2.इस दिन साफ लकड़ी की चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाकर सिंदूरी रंग का हनुमान जी का चित्र और साथ ही भगवान राम का भी चित्र रखें।

3.हनुमान जी और भगवान राम के चित्र पर गेंदे के फूलों की माला चढ़ाएं और मिट्टी के दीये में घी का दीपक जलाकर उनके समक्ष रखें।

4.इस दिन हनुमान जी को बूँदी के लड्डूओं का भोग लगाना बहुत अच्छा माना जाता है इसमें तुलसी के पत्ते डालकर हनुमान जी को अर्पण करने से अधिक लाभ मिलता है।

5.पूजा करते समय लाल रंग के वस्त्र धारण करें और हनुमानबाहुक का पाठ करें इससे आपको और परिवार के लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।

बुधवार को पढ़ें ये गणेश मंत्र और करें सरल उपाय, नहीं झेलनी पड़ेगी पैसों की किल्लत

hanuman jayanti

6.आर्थिक समस्याओं से जल्द छुटकारा पाने के लिए हनुमान जी के चरणों में चमेली का तेल चढ़ाएं इसी के साथ चमेली के तेल का दीपक भी जलाएं।

7.संभव हो तो इस दिन सामर्थ्य अनुसार ग़रीबों और छोटे बच्चों को मीठी चीज़ों का दान ज़रूर करें इससे हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

8.हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को राम नाम लिखा चोला चढ़ाएं, उनका श्रृंगार करें और दक्षिणा चढ़ाएं इससे आपको हर काम में सफलता मिलेगी।

9.हनुमान जयंती के दिन अभिजित मुहूर्त में हनुमान जी की पूजा करने से आपको अधिक फायदा मिलता है इस मुहूर्त में पूजा करना अधिक लाभ दिलाता है।

10.इसी के साथ निरंतर कोरोबार में वृद्धि होती रहे और सफलता मिलती रहे इसके लिए हनुमान जी को सिंदूरी रंग का लंगोट चढ़ाने से फायदा मिलेगा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned