scriptहनुमान जयंती पर इस विधि से करें हनुमान जी का पूजन, जल्द मिलेगी मनचाही नौकरी | hanuman jayanti pooja tips to praise lord hanuman | Patrika News

हनुमान जयंती पर इस विधि से करें हनुमान जी का पूजन, जल्द मिलेगी मनचाही नौकरी

Published: Apr 16, 2019 03:04:14 pm

हनुमान जयंती का पर्व हनुमान जी के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है।
यह दिन उनकी कृपा पाने की दृष्टि से महत्वपूर्ण दिन होता है।
हनुमान जी की कृपा से आपको जीवन में निरंतर लाभ मिलता है।

hanuman jayanti

हनुमान जयंती पर इस विधि से करें हनुमान जी का पूजन, जल्द मिलेगी मनचाही नौकरी

नई दिल्ली। हनुमान जयंती का पर्व बहुत ही पवित्र और शुभ माना जाता है। इस दिन हनुमान जी की कृपा और आशीर्वाद लेने के बाद किया गया प्रत्येक कार्य बिना रूकावट के पूरा होता है। चैत्र की पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती का पर्व हनुमान जी के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन हनुमान जी के भक्त उनकी खास पूजा करते हैं और उनकी कृपा पाते हैं। आइये जानते हैं कि आप इस हनुमान जयंती किस विधि से हनुमान जी की कृपा पाने में सफल हो सकते हैं।

पैसों की तंगी से छुटकारा दिलाएंगे वास्तु के ये उपाय, करने से दूर होंगी ये समस्याएं

1.हनुमान जयंती के दिन एक चौकी पर लाल रंग का वस्त्र बिछा कर हनुमान जी की तस्वीर रखें तस्वीर का मुंह दक्षिण दिशा में हो तो शुभ रहेगा।

2.हनुमान जी के समक्ष घी का दीपक और सुगंधित धूप-दीप जलाएं और कुशा के साफ आसन पर बैठकर हनुमान जी का ध्यान करें।

3.भगवान हनुमान जी को चमेली का तेल मिलाकर नारंगी सिंदूर चढ़ाए और चोला अर्पण करें इसी के साथ लाल रंग के पुष्प भी अर्पण करें।

4.आपका घर हमेशा धन-दौलत से भरा रहे इसके लिए पति-पत्नी को जोड़े में बैठकर हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए और उन्हे पंचामृत अर्पण करना चाहिए।

5.हनुमान जी को गेंहू के आटे की रोटी में गुड़ मिलाकर चुरमा बनाकर भोग लगाएँ और हनुमान चालिसा का पाठ करें इससे आपको निरंतर धन प्राप्ति होती रहेगी।

मंगलवार को कर लें यह सरल उपाय, बड़े से बड़े संकट होंगे दूर

6.यदि आप जीवन में शत्रु बाधा के कारण परेशान रहते हैं तो आपको हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को बूँदी के लड्डू का भोग लगाना चाहिए।

7.इसी के साथ हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाने से भी आप उन्हे शीघ्र प्रसन्न कर सकते हैं और अपने मार्ग को प्रगतिशील बना सकते हैं।

8.मनचाही नौकरी पाने के लिए हनुमान जयंती के दिन संकटमोटन हनुमानअष्टक का पाठ करने से आपको जल्दी फायदा मिलता है।

9.हनुमान जी को पीली सरसों अर्पण करने से आपको बहुत जल्दी नौकरी में तरक्की जैसे लाभ मिलने लगते हैं और हनुमान जी की कृपा से हर काम में सफलता मिलती है।

10.हनुमान जी को अर्पण की गई पीली सरसों को आप अपने कार्य स्थल, ऑफ़िस में भी रख सकते हैं इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो