scriptमंगलवार को कर लें यह सरल उपाय, बड़े से बड़े संकट होंगे दूर | easy and effective pooja tips to praise hanuman ji in tuesday pooja | Patrika News
दस का दम

मंगलवार को कर लें यह सरल उपाय, बड़े से बड़े संकट होंगे दूर

यह उपाय प्रत्येक मंगलवार को करने चाहिए।
हनुमान जी की कृपा से आपको निरंतर प्रगति मिलती है।
इन उपायों से प्रत्येक दोष का निवारण होता है।

Apr 16, 2019 / 09:55 am

नितिन शर्मा

नई दिल्ली। संकटों से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार का दिन इसलिए खास माना जाता है क्योंकि यह दिन संकटमोचन हनुमान जी का दिन होता है। हनुमान जी के भक्त विभिन्न नामों से उनकी पूजा करते हैं जिससे निश्चित रूप से लाभ मिलता है और प्रत्येक संकट नष्ट होता है। जीवन की बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान करने के लिए हनुमान जी का स्मरण करना बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है।

7 शनिवार इस विधि से करें शनिदेव की पूजा, पैसों की समस्या से मिलेगा छुटकारा

1.प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी को गुड़ का भोग लगाकर लाल रंग की गाय को खिलाना बहुत शुभ होता है इससे जीवन में निरंतर प्रगति मिलती है।

2.मंगलवार को शाम के समय हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष चमेली के तेल का दीपक जलाएं इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।

3.घर से काम के लिए निकलते समय जेब में लाल रंग का छोटा सा रूमाल या फिर लाल रंग का कोई कपड़ा रखकर निकले आपका दिन शुभ रहेगा।

4.ग़रीब और ज़रूरतमंद लोगों को दूध का दान करना इस दिन बहुत पुण्य का काम माना जाता है यह उपाय सभी समस्याओं का समाधान करता है।

5.हनुमान जी को लाल रंग का सिंदूर और चोला चढ़ाना बहुत अच्छा माना जाता है यह उपाय आपके ऊपर आने वाली समस्याओं को खत्म करता है।

कर्ज से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें गणेश जी की पूजा, जल्द बरसेगी कृपा

hanuman ji

6.कहा जाता है कि इस दिन घर में रोटी और सब्जी को जलने ना दें यदि ऐसा होता है तो यह अशुभ माना जाता है इसलिए इससे बचने की आवश्यकता है।

7.अगर इस दिन किसी भी खाने-पीने की वस्तु का दान करते हैं तो उसे स्वयं खाने से बचें ऐसा करने से आपको अधिक फायदा मिलेगा।

8.हनुमान जी प्रसन्न करने के लिए और उनकी कृपा पाने के लिए व्रत रखें एवं शाम के समय उनके समक्ष देसी घी का दीपक जलाकर पूजा कर व्रत संपन्न करें।

9.मंगलवार को शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र व गुलाब की माला चढ़ाना एक अचूक उपाय है जिससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और कृपा करते हैं।

10.मंगलवार के दिन पूजा करने से आपको मंगल दोष से भी मुक्ति मिलती है और साथ ही शनि देव की भी कृपा प्राप्त होती है।

Home / Dus Ka Dum / मंगलवार को कर लें यह सरल उपाय, बड़े से बड़े संकट होंगे दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो