scriptअमरीका चीन ट्रेड वॉर से भारत को हुआ बड़ा फायदा, चीनी अखबार ने किया ये दावा | chinese newspaper said India is benefitted from America China trade wa | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

अमरीका चीन ट्रेड वॉर से भारत को हुआ बड़ा फायदा, चीनी अखबार ने किया ये दावा

– अमरीका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर का भारत को फायदा हो रहा है।
– चीन की सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बड़ा दावा किया है।
– नौ महीने में ही भारत का चीन को निर्यात बढ़कर 12.7 अरब डॉलर पहुंच गया है।
– भारत का चीन के साथ व्यापार घाटा कम होकर मात्र 40 अरब डॉलर ही रह गया है।
 
 

Feb 21, 2019 / 01:51 pm

Dimple Alawadhi

trade war

अमरीका चीन ट्रेड वॉर से भारत को हुआ बड़ा फायदा, चीनी अखबार ने किया ये दावा

नई दिल्ली। विश्व की दो आर्थिक महाशक्तियां अमरीका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर का भारत को फायदा हो रहा है। चीन की सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने तो दावा भी किया है कि भारत से कई वस्तुओं का निर्यात तेजी से बढ़ा है और इस वित्त वर्ष के अंत तक रेकॉर्ड निर्यात होने की उम्मीद है। दरअसल चीन ने पिछले साल जुलाई से ही अमरीकी आयात पर भारी टैरिफ थोप रखा है, जिसका फायदा भारत को हो रहा है।

यह भी पढ़ें

शुरू हुआ एशियन ट्रेड वॉर, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान


निर्यात बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रहा भारत

अमरीका और चीन में व्यापारिक तनाव से जिन सेक्टर में फायदा उठाया जा सकता है, वहां भारत अपना निर्यात बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रहा है। इस बात का सबूत ये है कि चीन में भारत ने समुद्री उत्पाद, ऑर्गनिक केमिकल्स, प्लास्टिक, पेट्रोलियम उत्पाद, अंगूर, चावल आदि का निर्यात बढ़ा दिया है। भारत का चीन के साथ व्यापार घाटा कम होकर मात्र 40 अरब डॉलर ही रह गया है।

यह भी पढ़ें

अमरीका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर की जांच करेगा WTO, भारत को होगा बड़ा फायदा


नौ महीने में 12.7 अरब डॉलर हुआ भारत का निर्यात

अमरीका ने पिछले साल चीन के 250 अरब डॉलर के सामान के आयात पर आयात शुल्क 25 फीसदी तक बढ़ा दिया था। इसके जवाब में चीन ने भी 110 अरब डॉलर के अमरीकी सामान के आयात पर शुल्क बढ़ा दिया। चीनी अखबार में लिखा गया है कि सिर्फ नौ महीने में ही भारत का चीन को निर्यात बढ़कर 12.7 अरब डॉलर पहुंच गया है, जबकि पिछले पूरे वित्त वर्ष 2017-18 में 13.33 अरब डॉलर का निर्यात हुआ था।

यह भी पढ़ें

किसानों के लिए मोदी ने की इस खास योजना की शुरुआत, केंद्र सरकार देगी 34,000 करोड़ रुपए


इन उत्पादों का बढ़ा निर्यात

शंघाई इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल स्टडीज के सेंटर फॉर एशिया-पैसिफिक स्टडीज में डायरेक्टर झाओ गांगछेंग ने चीनी अखबार को बताया कि पिछले साल जुलाई से ही भारत से चीन में परंपरागत केमिकल उत्पादों के अलावा चावल, सोयाबीन, फल और मक्के जैसे कृषि उत्पादों का निर्यात काफी बढ़ रहा है। 2018 में चीन ने भारत से चावल आयात के लिए 14 की जगह 19 रजिस्टर्ड निर्यातकों को मंजूरी दी थी। इतना ही नहीं, चीन ने भारत से सोयाबीन आयात पर भी आयात कर खत्म कर दिया था। पहले इस पर 3 फीसदी का आयात शुल्क लगता था।

 

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / Economy / अमरीका चीन ट्रेड वॉर से भारत को हुआ बड़ा फायदा, चीनी अखबार ने किया ये दावा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो