Forbes world billionaires list 2021: कोरोना काल में 5 खरब डॉलर से ज्यादा बढ़ी अरबपतियों की दौलत

Forbes world billionaires list 2021 में इस बार अरबपतियों की कुल संख्या रिकॉर्ड 2755 हो गई है। जहां फोब्र्स की लिस्ट में लगातार चौथी बार अमजेन के मालिक जेफ बेजोस हैं। वहीं 20 साल में पहली बार ग्लोबल इंवेस्टर वॉरेन बफे इस लिस्ट से बाहर हो गए हैं।

By: Saurabh Sharma

Updated: 07 Apr 2021, 09:54 AM IST

Forbes world billionaires list 2021। 2021 के लिए फोब्र्स की दुनिया की अरबपतियों की सूची में रिकॉर्ड तोड़ 2,755 अरबपति शामिल हैं। जेफ बेजोस लगातार चौथे साल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी कंपनी के शेयरों में इजाफे से नेटवर्थ में 64 बिलियन डॉलर का उछाल देखने को मिला और कुल नेटवर्थ 177 बिलियन डॉलर हो गई।

दूसरे पायदान पर एलन मस्क कायम
वहीं इस लिस्ट में दूसरी नंबर पर पहली बार एलन मस्क मौजूद हैं। एक वर्ष में उनकी संपत्ति में 126.4 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। मौजूदा समय में उनकी कुल संपत्ति 151 बिलियन डॉलर हो गई है। पिछले साल 24.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 31 वें स्थान पर थे। उनकी संपत्ति में इजाफे की मुख्य वजह टेस्ला के शेयरों में 705 फीसदी की तेजी है।

यह भी पढ़ेंः- Macrotech Developers IPO: देश के सबसे बड़े रियलटी आईपीओ की आज होगी बाजार में एंट्री, कैसे हो सकेगी मोटी कमाई

5 ट्रिलियन से ज्यादा का इजाफा
फोब्र्स की रिपोर्ट के अनुसार इस साल के अरबपतियों की कुल संपत्ति 13.1 ट्रिलियन डॉलर है, जो पिछले साल 8 ट्रिलियन डॉलर थी। यानी बीते एक साल में 5 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा का इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार बीते एक साल में अति धनाढ्यों की रैंकिंग में अच्छा इजाफा देखने को मिला है। वो भी तब जब दुनिया की तमाम बड़ी इकोनॉमी ने कोरोना वायरस के दंश को झेला करोड़ों लोगों की नौकरियों पर खतरा पैदा हो गया।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच क्या आज आरबीआई देगा ईएमआई में राहत

दो दशकों में वॉरेन बफे टॉप 5 में नहीं
फोब्र्स के चीफ कंटेंट ऑफिसर रान्डेल लेन ने विदेशी मीडिया रिपोर्ट में कहा कि अमीर मौजूदा समय में बहुत ज्यादा अमीर हो गए हैं। बर्नार्ड अरनॉल्ट, लक्जऱी गुड्स फर्म एलवीएमएच के मुख्य कार्यकारी, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग दुनिया के सबसे अमीर अरबपतियों के शीर्ष पांच में से एक हैं। निवेशक और बिजनेस टाइकून वारेन बफेट दो दशकों में पहली बार शीर्ष पांच से बाहर हो गए, क्योंकि तकनीकी अधिकारी फोब्र्स रैंकिंग में हावी हैं। इस साल की सूची में 493 नए अरबपति भी शामिल हुए हैं। नवागंतुक हैं, जिनमें व्हिटनी वोल्फ हरड, डेटिंग ऐप बंबल के मुख्य कार्यकारी शामिल हैं।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned