सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंचा विदेशी मुद्रा भंडार, 430 अरब डॉलर के पार

सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंचा विदेशी मुद्रा भंडार, 430 अरब डॉलर के पार

Saurabh Sharma | Updated: 17 Aug 2019, 03:30:37 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

  • 9 अगस्त समाप्त सप्ताह में 1.620 अरब डॉलर बढ़ा विदेश मुद्रा भंडार
  • 2 अगस्त को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में हुई थी कटौती

नई दिल्ली। बीते कुछ दिनों से क्रूड ऑयल के दामों में कटौती देखने को मिली है। जिसकी वजह से विदेशी मुद्रा भंडार पर ज्यादा भार नहीं पड़ा है। ऐसे में अब जो भारतीय रिजर्व बैंक ने आंकड़े पेश किए हैं वो खुश करने वाले हैं। केंद्रीय बैंक के आंकड़ों के अनुसार देश का विदेशी मुद्रा भंडार 9 अगस्त को समाप्त सप्ताह में सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गया है। खास बात ये है कि 2 अगस्त को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में कटौती देखने को मिली थी। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर विदेशी मुद्रा भंडार में कितना इजाफा हो गया है।

यह भी पढ़ेंः- 5 दिन के बाद डीजल के दाम में कटौती, पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ बदलाव

आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार विदेशी मुद्रा भंडार 9 अगस्त को समाप्त सप्ताह में 1.620 अरब डॉलर बढ़कर 430.572 अरब डॉलर के साथ सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गया है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों में वृद्धि के कारण यह तेजी दर्ज की गई है। इससे पहले 2 अगस्त को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 69.72 करोड़ डॉलर घटकर 428.952 अरब डॉलर रह गया था।

यह भी पढ़ेंः- पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा खुलवाए जन धन खातों में जमा हैं एक लाख करोड़

केंद्रीय बैंक ने कहा कि आलोच्य अवधि में विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां 1.52 करोड़ डॉलर बढ़कर 398.739 अरब डॉलर हो गई। विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां कुल विदेशी मुद्रा भंडार का अहम हिस्सा होती हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान देश का स्वर्ण भंडार 1.591 अरब डॉलर बढ़कर 26.754 अरब डॉलर हो गया।

यह भी पढ़ेंः- आज हट सकता है दौलतमंद आयकरदाताओं पर से सरचार्ज, आॅटो आैर रियल सेक्टर पर होगी बात

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से मिलने वाला विशेष आहरण अधिकार इस दौरान 67 लाख डॉलर बढ़कर 1.441 अरब डॉलर हो गया। वहीं कोष के पास देश का मुद्रा भंडार 70 लाख डॉलर बढ़कर 3.636 अरब डॉलर हो गया।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned