scriptSwiss Bank में खाता रखने वाले भारतीयों की रकम में आई गिरावट, 20 साल के दूसरे सबसे निचले स्तर पर पहुंची | Indians money in Swiss banks at second-lowest level | Patrika News
कारोबार

Swiss Bank में खाता रखने वाले भारतीयों की रकम में आई गिरावट, 20 साल के दूसरे सबसे निचले स्तर पर पहुंची

Swiss Bank में भारतीयों द्वारा जमा रकम 2018 में लगभग छह फीसदी घटकर 6,757 करोड़ रुपए रह गई है। यह पिछले 20 वर्षों का दूसरा सबसे न्यूनतम स्तर है।

Jun 28, 2019 / 08:24 am

Shivani Sharma

Swiss Bank में खाता रखने वाले भारतीयों की रकम में आई गिरावट, 20 साल के दूसरे सबसे निचले स्तर पर पहुंची

Swiss Banks में भारतीयों की रकम जमा होने का सिलसिला जारी

नई दिल्ली। स्विस बैंक ( Swiss Bank ) में खाता रखने वाले भारतीयों की रकम में गिरावट देखी गई है। साल 2018 में भी भारतीयों की रकम में करीब 6 फीसदी की गिरावट हुई थी, जिसके बाद उनके खातों की रकम 95.5 करोड़ स्विस फ्रैंक (6,757 करोड़ रुपए ) रह गई है। यह पिछले 20 वर्षों का दूसरा सबसे कम स्तर है। यह आंकड़ा स्विस नेशनल बैंक ( SNB ) ने गुरुवार को जारी किया है।


सभी की रकम में आई गिरावट

आपको बता दें कि सिर्फ भारतीय जमा ही स्विस बैंकों में नहीं घटा है बल्कि इसके अलावा सभी विदेशी ग्राहकों का कुल डिपॉजिट 4 फीसदी घटकर 1.40 लाख करोड़ स्विस फ्रैंक (99 लाख करोड़ रुपए) रह गया है। ज्यूरिख स्थित स्विटजरलैंड का केंद्रीय बैंकिंग प्राधिकरण हर साल इससे जुड़े आंकड़े जारी करती है।


ये भी पढ़ें: Petrol-diesel price Today : शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जानिए आज के दाम


BIS की रिपोर्ट के अनुसार

बैंक फॉर इंटरनैशनल सैटलमेंट (बीआईएस) के ‘लोकेशनल बैंकिंग स्टैटिस्टिक्स’ के मुताबिक, साल 2018 में भारतीयों द्वारा स्विस बैंक में जमा रकम में 11 फीसदी की गिरावट आई है। भारतीय और स्विस सरकार ने बीते साल कहा था कि लोकेशनल बैंकिंग स्टैटिस्टिक्स स्विस बैंक में भारतीयों द्वारा जमा रकम का ज्यादा विश्वसनीय मापदंड है।


SBN ने जारी किया पिछले सालों का रिकॉर्ड

एसएनबी के आंकड़ों के मुताबिक, स्विस बैंक की भारतीय ग्राहकों की देनदारी साल 2017 में 50 फीसदी से अधिक बढ़कर 7,000 करोड़ रुपए रही, इससे पिछले तीन साल में इसमें गिरावट आई थी। साल 2018 में हालांकि इस आंकड़े में एक बार फिर गिरावट आई और यह 6,757 करोड़ रुपए हो गया। यह आंकड़ा दो दशक का दूसरा न्यूनतम स्तर है। साल 1995 में भारतीयों द्वारा जमा कुल रकम 5,061 करोड़ रुपए रही थी। साल 2016 में भारतीयों द्वारा जमा कुल रकम सबसे कम 4,725 करोड़ रुपए रही थी। स्विस नैशनल बैंक ने इन आंकड़ों को 1987 में जारी करना शुरू किया था।


ये भी पढ़ें: TATA ने कहा – खाने के लिए सुरक्षित है कंपनी का नमक, पर्याप्त मात्रा में केमिकल्स का इस्तेमाल


इसमें बैंकों द्वारा रिपोर्ट किए गए आधिकारिक आंकड़े

एसएनबी के अनुसार स्विट्जरलैंड के बैंकों की भारतीय ग्राहकों के प्रति कुल देनदारियों के आंकड़ों में भारतीय ग्राहकों के स्विस बैंकों में जमा कुल कोष को लिया गया है। इसमें इंडिविजुअल्स, बैंकों और उपक्रमों का जमा शामिल है। इसमें भारत में स्विट्जरलैंड के बैंकों का डेटा और साथ में गैर जमा देनदारियां भी शामिल हैं। एसएनबी ने जिस कोष को स्विस बैंकों की देनदारियों के रूप में दिखाया है वे बैंकों द्वारा रिपोर्ट किए गए आधिकारिक आंकड़े हैं। एसएनबी ने जिन आंकड़ों को जारी किया है, वह स्विस बैंक का आधिकारिक आंकड़ा है और भारत में स्विस बैंक में जमा कथित तौर पर काले धन के जिन आंकड़ों की चर्चा होती है, उसे यह सूचित नहीं करता है।

(एजेंसी फीड के साथ)

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Business / Swiss Bank में खाता रखने वाले भारतीयों की रकम में आई गिरावट, 20 साल के दूसरे सबसे निचले स्तर पर पहुंची

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो