scriptप्याज के बाद अब आलू के दाम में 50 रुपये का इजाफा, टमाटर भी महंगा | Not Just Onion Even Prices Of Potato And Other Vegetables Are Rising | Patrika News
कारोबार

प्याज के बाद अब आलू के दाम में 50 रुपये का इजाफा, टमाटर भी महंगा

बारिश की वजह से खेतों से आलू निकालने में देरी के चलते आलू महंगा
पिछले साल की तुलना में कीमतें 2 से 3 गुना बढ़ी

नई दिल्लीDec 16, 2019 / 04:58 pm

Pratima Tripathi

potatopruice.jpg

Government Increase export of Potato

नई दिल्ली: प्याज, दूध के बाद एक बार फिर आम आदमी की जेब भारी होने जा रही है, क्योंकि आलू का दाम अब 40 से 50 रुपये प्रति किलो हो गया है। पिछले हफ्ते आलू 20 से 30 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है। वहीं पिछले साल की तुलना में दिसंबर में इसकी कीमतें 2 से 3 गुना तक बढ़ी हैं। वहीं अमूल और मदर डेयरी ने एक लीटर के दाम में 3 रुपये का इजाफा किया है तो प्याज को अभी भी देशभर के कुछ हिस्सों 100 रुपये से ज्यादा कीमत में बेचा जा रहा है।

अकसर सब्जियों के दाम बढ़ने की सबसे बड़ी वजह होती है आपूर्ति में कमी। यही वजह कि इन दिनों प्याज की कीमतों में लगातार बढ़ देखने को मिली। तो वहीं दूसरी तरफ बारिश के कारण देश के कुछ इलाकों से आलू की आवक पर असर पड़ा, जिससे इसके दाम में इजाफा देखने को मिला। बता दें कि पिछले हफ्ते दिल्ली की आजादपुर मंडी में आलू का थोक भाव 21 रुपये प्रति किलो था, जो पिछले साल इस समय केवल 6-10 रुपये प्रति किलो था।

आलू के बढ़ते दाम पर कारोबारियों का कहा है कि नए आलू की आवक में कमी और बारिश के चलते निकासी प्रभावित होने से दाम में इजाफा हुआ है, जिसपर जल्द ही काबू पा लिया जाएगा और पहले की तरह ही 20 रुपये प्रति किलो बेचा जाएगा।

यूपी से नए आलू की सप्लाई जनवरी-फरवरी में शुरू होगी। आलू के अलावा हरी सब्जियां भी बारिश और ओलावृष्टि के चलते महंगी हो गई हैं। गोभी, पालक, टमाटर के दाम पिछले दिसंबर के मुकाबले 50-60% ज्यादा हैं। दाल, चावल, गेहूं और सब्जियों की कीमतों में तेजी के चलते ही नवंबर में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक तीन साल के उच्चतम स्तर 5.54% पर पहुंच गया है, जो पिछले नवंबर में 2.33 था।

Home / Business / प्याज के बाद अब आलू के दाम में 50 रुपये का इजाफा, टमाटर भी महंगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो