scriptNTPC claims major damage to Tapovan power project from flood | चमोली ग्लेशियर हादसा: इन दो कंपनियों को हुआ बड़ा नुकसान, बदलने जा रहे थे उत्तराखंड की तकदीर | Patrika News

चमोली ग्लेशियर हादसा: इन दो कंपनियों को हुआ बड़ा नुकसान, बदलने जा रहे थे उत्तराखंड की तकदीर

  • एनटीपीसी की एक निर्माणाधीन जल विद्युत परियोजना का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त
  • 130 मेगावाट की ऋषि गंगा पनबिजली परियोजना पूरी तरह से हो गई तबाह

नई दिल्ली

Updated: February 08, 2021 10:55:36 am

नई दिल्ली। रविवार को ऋषिगंगा ग्लेशियर के टूटने से सिर्फ आम लोगों और सरकार को ही नुकसान हुआ है, बल्कि वो सपने भी टूट गए हैं, जो कि उत्तराखंड के लोग सालों से देख रहे थे। वास्तव में ग्लेशियर के टूटने के कारण आई बाढ़ की वजह से बिजली कंपनी एनटीपीसी की एक निर्माणाधीन जल विद्युत परियोजना का बड़ा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। जबकि एक प्राइवेट कंपनी का पूरा प्रोजेक्ट ही तबाह हो गया है। इन दोनों प्रोजेक्ट की वजह से उत्तराखंड में बिजली की कमी को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता था।

NTPC claims major damage to Tapovan power project from flood
NTPC claims major damage to Tapovan power project from flood

यह भी पढ़ेंः- बाजार खुलते ही निवेशकों पर बरसा झमाझम रुपया, 2.18 लाख करोड़ रुपए का फायदा

इन प्रोज्क्ट्स को हुआ नुकसान
उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को ऋषिगंगा ग्लेशियर के टूटने से आई बाढ़ की चपेट में आने से राज्य की प्रमुख बिजली एनटीपीसी की एक निर्माणाधीन जल विद्युत परियोजना का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है। कंपनी ने कहा है कि वह जिला प्रशासन और पुलिस के साथ लगातार स्थिति की निगरानी कर रही है। निर्माणाधीन तपोवन विष्णुगाड जल विद्युत परियोजना (520 मेगावाट) के हिस्से को नुकसान का सामना करना पड़ा है, जबकि एक अन्य निजी स्वामित्व वाली ऋषि गंगा पनबिजली परियोजना (130 मेगावाट) पूरी तरह से तबाह हो गई है।

यह भी पढ़ेंः- 400 दिन में पेट्रोल और डीजल हुआ करीब 13 रुपए प्रति लीटर महंगा, जानिए आज के दाम

एनटीपीसी ने ट्वीट कर दी जानकारी
एनटीपीसी ने एक ट्वीट में कहा, "उत्तराखंड में तपोवन के पास जलप्रलय में हमारे निर्माणाधीन जलविद्युत परियोजना के एक हिस्से को नुकसान पहुंचा है। बचाव कार्य जारी है। जिला प्रशासन और पुलिस की मदद से स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है।" उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि भारी बाढ़ के बाद 125 लोग लापता हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.