scriptWorld Economy में बढ़ेगा भारत का दबदबा, टॉप 100 कंपनियों में हो सकती है Reliance Jio और LIC की एंट्री | Reliance Jio LIC hdfc bank and TCS can make it into world's top 100 | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

World Economy में बढ़ेगा भारत का दबदबा, टॉप 100 कंपनियों में हो सकती है Reliance Jio और LIC की एंट्री

आने वाले समय में विश्व की टॉप 100 कंपनियों के स्थानों में फेरबदल हो सकता है
Reliance Jio, LIC, HDFC Bank की हो सकती है एंट्री

Jul 27, 2020 / 08:43 pm

Pragati Bajpai

indian economy

indian economy

नई दिल्ली : फिलहाल यह बात किसी से छिपी नहीं है कि भारतीय अर्थव्यवस्था की हालत कोरोनावायरस की वजह से खराब है लेकिन आंकड़े इस बात की भी गवाही दे रहे हैं कि भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत जल्द फिर से पटरी पर पहले की तरह दौड़ लगाएगी ।

भारतीय अर्थव्यवस्था ( Indian Economy ) को मजबूत करने में देश के अंदर काम करने वाली कंपनियों की बहुत बड़ी भूमिका है और आने वाले वक्त में यह भूमिका और भी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाली है ।हम यह बात इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आने वाले समय में विश्व की टॉप 100 कंपनियों के स्थानों में फेरबदल हो सकता है ।

15 लाख करोड़ का नुकसान झेल चुकी Indian tourism industry को मिल सकती है राहत, RBI ने दिए संकेत

देश की कई कंपनियों की विश्व की टॉप 100 कंपनियों के अंदर एंट्री हो सकती है । हालांकि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ( Reliance industries limited ) Tata consultancy services ( TCS ) जैसी कंपनियां पहले से ही इस लिस्ट में शुमार है लेकिन आने वाले वक्त में रिलायंस जिओ ( Reliance jio ) , Reliance retail, LIC, Maruti Suzuki और एचडीएफसी बैंक जैसी कंपनियां भी इस लिस्ट में शामिल हो सकती है ।

भारत की अर्थव्यवस्था होगी पहले से बेहतर –भले ही वर्तमान में भारतीय अर्थव्यवस्था में गिरावट दिख रही हो लेकिन एक्सपर्ट का कहना है कि भारत अगले 2 से 3 सालों में पहले से भी बेहतर पोजीशन में होगा ।वैल्यू अनलॉकिंग होगी स्थितियों में बदलाव होगा और कंपनियों के लिए बेहतर स्थिति बनेगी

रिलायंस की भूमिका होगी महत्वपूर्ण –शुक्रवार को शेयर मार्केट के बंद होने के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटल 13.60 लाख करोड रुपए था तो वहीं टीसीएस का आठ लाख करोड़ से ऊपर था । एक्सपर्ट्स की मानें तो आने वाले वक्त में रिलायंस ( Reliance ) की भूमिका देश की अर्थव्यवस्था ( Economy ) के लिए काफी महत्वपूर्ण हो जाएगी जिस तरह से रिलायंस जिओ ( Reliance Jio ) आगे बढ़ रहा है रिटेल में जिस तरह से रिलायंस रिटेल टॉप ग्लोबल कंपनियों में शामिल हो रही है इससे आने वाले समय में 100 कंपनियों में कुछ भारतीय कंपनियों की एंट्री हो जाएगी और अगर आज की ही बात करें तो रिलायंस रिटेल रिलायंस जिओ रिलायंस इंडस्ट्रीज को एक साथ मिलाकर देखा जाए तो यह एक बड़ी ग्लोबल कंपनी साबित होगी ।

PPF में निवेश करने के 5 फायदे, जानेंगे तो इसी में करेंगे निवेश

एलआईसी ( LIC ) , एचडीएफसी बैंक ( HDFC Bank ) और मारुति ( Maruti ) भी है देश में – मार्केट विश्लेषकों का कहना है कि रिलायंस मजबूत स्थिति में है ही इसके अलावा मारुति भी इस मामले में काफी आगे हैं इसका मार्केट कैपिटल अभी फिलहाल दो लाख करोड़ रुपए का है लेकिन इसके शेयर की कीमत ₹7755 तक पहुंच चुकी है ।मारुति देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है युवाओं का भी स्तर काफी फोकस है इसी तरह से एचडीएफसी बैंक भी इस मामले में एक प्रबल दावेदार है और इसका वैल्यूएशन वर्तमान में 6.15 लाख करोड़ रुपए का है ।वही एलआईसी की बात करें तो एलआईसी का वर्तमान मार्केट केपीटलाइजेशन 10 लाख करोड़ रुपए का है और यह इस लिहाज से एक प्रबल एंट्री बन सकती है ।

Home / Business / Economy / World Economy में बढ़ेगा भारत का दबदबा, टॉप 100 कंपनियों में हो सकती है Reliance Jio और LIC की एंट्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो