Iran पर सोमवार से नया प्रतिबंध लागू करेगा अमरीका, अर्थव्यवस्था पर भी नजर

Iran पर सोमवार से नया प्रतिबंध लागू करेगा अमरीका, अर्थव्यवस्था पर भी नजर

Ashutosh Kumar Verma | Updated: 23 Jun 2019, 03:19:08 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

  • अमरीकी राष्ट्रपति Donald Trump ने ट्वीट कर दी जानकारी।
  • ईरान पर कूटनीतिक दबाव बढ़ाना चाहता है अमरीका।
  • अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए भी अमरीका का प्रयास।

नई दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) ने गत शनिवार को कहा कि वो ईरान ( Iran ) पर नया प्रतिबंध ( Sanction ) लगाएंगे, लेकिन अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए उचित प्रयास भी करना चाह रहे हैं। पिछले सप्ताह ही एक अनामित अमरीकी ड्रोन को इस्लामिक रिपब्लिक द्वारा मार गिराया गया था। ऐसे में ट्रंप के इस कदम को दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।


ड्रोन मार गिराने के बाद दोनों देशों के अपने-अपने दावे

बीते गुरुवार को, एक ईरान मिसाइल ने यूएस ग्लोबल हॉक सर्विलांस ड्रोन ( US Global Hawk Surveillance ) को ध्वस्त कर दिया था। बाद में वॉशिंगटन ( Washington ) की तरफ से सफाई दी गई थी कि यह अंतरराष्ट्रीय एयरस्पेस ( International Airspace ) में यह घटना हुई है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि उन्होंने मिलिट्री स्ट्राइक का फैसला इसलिए नहीं लिया क्योंकि इससे कम से कम 150 लोगों की जान जाती। वहीं, दूसरी तरफ तेहरान ने शनिवार को जारी बयान में कहा कि ड्रोन को उसके क्षेत्र में मार गिराया गया था। ईरान सरकार ने साफ लहजे में कहा कि अमरीका की तरफ से किसी भी हमलें का वो जोरदार जवाब देगा।

यह भी पढ़ें - अमरीका ने चीन के खिलाफ उठाया कदम, सुपरकंप्यूटिंग क्षेत्र में काम करने वाले 5 समूह को ब्लैकलिस्ट किया

ईरान पर कूटनीतिक दबाव बनाना चाहता है अमरीका

शनिवार को अमरीकी राष्ट्रपति ने इस बात की तरफ भी इशारा किया कि वो ईरान पर कूटनीतिक दबाव बनाना चाहते हैं। इसी सिलसिले में ईरान पर नए प्रतिबंध भी लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सैन्य कार्रवाई हमारे लिए हमेशा एक विकल्प है, लेकिन ईरान से नए डील होने पर अर्थव्यवस्था को फायदा होगा। ट्रंप ने कहा, "हम कहेंगे कि ईरान को एक बार फिर महान बनाते हैं।"

सोमवार से लागू होगा नया प्रतिबंध

अमरीका के डेविड कैम्प में ट्रंप ने अपने ट्वीट में लिखा, "हम ईरान पर सोमवार से एक और प्रमुख प्रतिबंध लगा रहे हैं। मैं उस दिन के इंतजार में हूं, जब ईरान से सभी प्रतिबंध हट जाएंगे और एक बार फिर उत्पादक और समृद्ध राष्ट्र बन सकेगा।" दोनों देशों ने इस बात पर कई बार जोर दिया है कि वे किसी भी तरह का युद्ध नहीं चाहते हैं। हालांकि, ईरान ने साफ तौर पर कह दिया कि अगर अमरीका की तरफ से कोई कार्रवाई होती है तो हम उसका जवाब जरूर देंगे।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned