scriptCBSE Board Exams: 10वीं, 12 वीं बोर्ड परीक्षाएं इससे पहले भी हो चुकी है रद्द, जानिए कब लिया गया था यह फैसला | 10th and 12th exams were canceled due to Corona and East Delhi riots | Patrika News
शिक्षा

CBSE Board Exams: 10वीं, 12 वीं बोर्ड परीक्षाएं इससे पहले भी हो चुकी है रद्द, जानिए कब लिया गया था यह फैसला

CBSE Board Exam 2021: केंद्र सरकार ने देशभर में तेजी से फैल रही महामारी को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है लेकिन क्या आप जानते है कि इससे पहले भी लिया जा चुका है ऐसा बड़ा फैसला….

Apr 14, 2021 / 04:25 pm

Pratibha Tripathi

CBSE Board Exam

CBSE Board Exam

CBSE Board Exam 2021: कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए केन्द्र सरकार ने CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं को टालने का फैसला लिया है,और इसी के साथ एक और बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि 10वीं के सभी छात्रों को प्रमोट कर दिया जाएगा। जबकि 12वीं की परीक्षाएं फिलहाल अभी स्थगित कर दी गई हैं। इस परीक्षा को लेकर 1 जून को फैसला लिया जाएगा कि आगे क्या करना हैं। परीक्षाएं जब भी शुरू होगी इसकी जानकारी छात्रों को 15 दिन पहले दी जाएगी।

यह भी पढ़ें

CBSE Class 10th Exam 2021 Cancelled: सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द, अब ऐसे पास होंगे छात्र

प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा लिया गया यह फैसला केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, शिक्षा सचिव और सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों के साथ हुई बैठक के दौरान लिया गया।

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

जानकारी के लिए आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षा को लेकर इस तरह का फैसला यह पहली बार नहीं हुआ हैं। इससे पहले भी बीते साल 20201 में कोरोना महामारी के साथ पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों की वजह से 10वीं 12वीं के छात्र कुछ पेपर नही दे पाए थे। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के द्वारा जारी किए गए निर्देश के बाद सीबीएसई ने कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थीं।

यह भी पढ़ें

CBSE Board Exam 2021: बोर्ड परीक्षा को लेकर बढ़ने लगी मांग, प्रियंका गांधी से लेकर बाल अधिकार आयोग ने किया परीक्षा रद्द करने का आग्रह

https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

उस दौरान लिए गए फैसले के बाद दिल्ली के सीबीएसई के 10वीं के छात्रों का रिजल्ट प्रोजेक्ट वर्क, असाइनमेंट वर्क और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी किया गया था। जिनमें साल 2020 में 10वीं कक्षा में 91.46 फीसदी छात्र पास हुए थे। और कोरोना के चलते ही बोर्ड ने ना तो 12वीं क्‍लास के टॉपर्स की लिस्ट निकाली और नाही 10वीं के टॉपर्स ऐलान किए गए। आपको बता दें कि दिल्ली ही नही यूपी, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, पंजाब और छत्‍तीसगढ़ समेत कई बोर्ड पहले ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्‍थगित कर चुके हैं।

Home / Education News / CBSE Board Exams: 10वीं, 12 वीं बोर्ड परीक्षाएं इससे पहले भी हो चुकी है रद्द, जानिए कब लिया गया था यह फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो