scriptबॉयो टेक्नोलॉजी में है शानदार भविष्य, इस तरह बना सकते हैं करोड़पति कॅरियर | Career in Biotechnology: How to make career in biotech industry | Patrika News
शिक्षा

बॉयो टेक्नोलॉजी में है शानदार भविष्य, इस तरह बना सकते हैं करोड़पति कॅरियर

Career in Biotechnology: बॉयो टेक्नोलॉजी एक बहुआयामी विज्ञान है जिसका विकास जैव रसायन, सूक्ष्म जीव विज्ञान, रसायन अभियांत्रिकी आदि के समन्वय से संभव हुआ है। बायो टेक्नोलॉजी को विज्ञान संकाय के मैथ्स व बायोलॉजी के छात्र ऐच्छिक विषय के रूप में कक्षा 11 में चुन सकते हैं।

Jul 10, 2019 / 03:09 pm

सुनील शर्मा

Career in Biotechnology, career tips in hindi, career courses, education news in hindi, education, top university, MA, BA, Rajasthan University, University of Rajasthan

Career in Biotechnology, career tips in hindi, career courses, education news in hindi, education, top university, MA, BA, Rajasthan University, University of Rajasthan

Career in Biotechnology: 21वीं सदी में बॉयो टेक्नोलॉजी (जैव प्रोद्यौगिकी) की क्रांति विश्व स्तर पर एक महत्वपूर्ण बदलाव ला सकती है जो बढ़ती भूख एवं पर्यावरण की समस्या को हल करने की क्षमता रखती है। बॉयो टेक्नोलॉजी एक बहुआयामी विज्ञान है जिसका विकास जैव रसायन, सूक्ष्म जीव विज्ञान, रसायन अभियांत्रिकी आदि के समन्वय से संभव हुआ है। बायो टेक्नोलॉजी को विज्ञान संकाय के मैथ्स व बायोलॉजी के छात्र ऐच्छिक विषय के रूप में कक्षा 11 में चुन सकते हैं। ये दोनों ही विषय कॉम्बिनेशन के साथ उपयोगी है। अगर आप बायोलॉजी विषय चुनते हैं तथा डॉक्टर बनना चाहते हैं तो इस सब्जेक्ट की विषय-वस्तु ‘नीट परीक्षा‘ के लिए सटीक बैठती है तथा सलेक्शन के चांसेज को बढ़ाती है। हर विद्यार्थी को अपने मुख्य कॅरियर क्षेत्र के साथ एक अच्छा विकल्प साथ में रखना चाहिए उस हिसाब से बॉयो टेक्नोलॉजी खरा उतरता है।

सीनियर सैकण्डरी के पश्चात भी इस विषय को कॅरियर के रूप में चुना जा सकता है। बायोलॉजी वाले विद्यार्थी बी.एस.सी. पास कार्स एवं ऑनर्स से इस विषय को चुन कर आगे पोस्ट ग्रेजुएशन कर रिसर्च, टीचिंग एवं बायो टेक्नोलॉजी उद्योग में अपना कॅरियर बना सकते हैं । राजस्थान विश्वविद्यालय के ‘सेंटर फॉर कन्वर्जिंग टेक्नोलॉजी‘ के चार वर्षीय (बी.एस.सी./बी.टैक) रोजगारोन्मुखी कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं । इसके अलावा अण्डरग्रेजुएट बी.टैक. कोर्स के लिए गुरूगोविंद सिंह यूनिवर्सिटी दिल्ली, एस.आर.एन. विश्वविद्यालय चेन्नई, वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एवं एमिटी यूनिवर्सिटी आदि में प्रवेश प्राप्त किया जा सकता है। साइंस मैथ्स वाले विद्यार्थी आई.आई.टी. एवं कई प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों से बी.टैक, एम.टैक कर इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। किसी कारणवश ग्रेजुएट स्तर पर अच्छा कॉलेज न मिले तो बी.एस.सी., एम.एस.सी. के पश्चात बायोटैक डिग्री के लिए प्रतिष्ठित आई.आई.टी. में लेट्रल एंट्री भी ली जा सकती है।

बिजनेस के लिए बेस्ट
अगर आप एक सफल उद्यमी बनना चाहते हैं तो भी बायो टैक्नालॉजी आपके लिए अच्छा क्षेत्र है। आप वैक्सिनेशन, फार्मास्यूटिकल, न्यूट्रीशनल प्रोडक्ट्स इत्यादि क्षेत्र में उद्योग स्थापित कर सकते हैं।अनुसंधान के क्षेत्र में जाने के लिए देश-विदेश दोनों ही स्तर पर काफी सुविधाएं उपलब्ध है। भारत के जाने माने संस्थान, सी.एस.आई.आर. एन.आई.आई, इन्स्टीट्यूट फॉर जिनोमिक रिसर्च एंड बायोटैक्नोलॉजी, सी.डी.आर.आई. आर.आई.एम.सी, सी.सी.एम.बी, सी.मैप में पोस्ट ग्रेजुएशन के पश्चात् रिसर्च कर सकते हैं। विभिन्न देशों में भारतीय छात्रों को रिसर्च करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। यूजीसी, सी.एस.आई.आर, आई.सी.एम.आर, आई.ए.आर.आई. द्वारा भारत में रिसर्च करने के लिए एक अच्छी छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

इन्फोर्मेटिक्स में अवसर
अगर टीचिंग में इन्ट्रेस्ट हो तो पोस्ट ग्रेजुएशन के पश्चात नेट क्वालिफाई करके कॉलेज, विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर नियुक्ति पाई जा सकती है। जिन क्षेत्रों में अधिक स्कोप रहने की संभावना है वे दवाइयों के विकास संबंधी फार्मा- बायोटैक और कृषि अनुसंधान से जुड़ा एग्री-बायोटेक है। बॉयो टेक्नोलॉजी में तीसरा क्षेत्र है बायो इन्फोर्मेटिक्स, दरअसल यह जीव विज्ञान एवं सूचना प्रोद्यौगिकी से तैयार नया वैज्ञानिक क्षेत्र है। अनुमान के मुताबिक सन् 2021 तक इसकी मांग बहुत बढ़ जाएगी।

Home / Education News / बॉयो टेक्नोलॉजी में है शानदार भविष्य, इस तरह बना सकते हैं करोड़पति कॅरियर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो