scriptCLAT 2019: खत्म हुआ काउंसलिंग का पहला राउंड, सैकंड लिस्ट 23 को आएगी | CLAT 2019: first round of counselling finished, second list on 23 june | Patrika News
शिक्षा

CLAT 2019: खत्म हुआ काउंसलिंग का पहला राउंड, सैकंड लिस्ट 23 को आएगी

CLAT की ऑनलाइन काउंसलिंग का पहला राउंड पूरा हो चुका है।

Jun 20, 2019 / 03:51 pm

सुनील शर्मा

क्लैट की परीक्षा हर साल देश भर की लॉ यूनिवर्सिटीज में लॉ में ग्रेजुएशन कोर्स के लिए एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। स्टूडेंट्स इस परीक्षा के लिए कठिन परीश्रम करते हैं, ताकि वे अच्छे कॉलेज में एडमिशन पा सकें।

क्लैट की परीक्षा हर साल देश भर की लॉ यूनिवर्सिटीज में लॉ में ग्रेजुएशन कोर्स के लिए एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। स्टूडेंट्स इस परीक्षा के लिए कठिन परीश्रम करते हैं, ताकि वे अच्छे कॉलेज में एडमिशन पा सकें।

clat की ऑनलाइन काउंसलिंग का पहला राउंड पूरा हो गया है। फर्स्ट प्रोविजनल अलॉटमेंट लिस्ट में शामिल २३९१ स्टूडेंंट्स को आज 50 हजार फीस डिपॉजिट करनी थी। एक्सपर्ट नवनीत सिंह राजपुरोहित ने बताया कि बुधवार तक स्टूडेंट्स को क्लैट कमेटी की ओर से अलॉटेड कॉलेज के लिए सीट लॉक करनी था या कॉलेज अपग्रेडेशन के लिए चॉइस भरनी थी। अपग्रेडेशन के लिए अप्लाई करने की स्थिति में पहले से अलोटेड सीट स्टूडेंट के लिए लॉक रहेगी। एक्सपर्ट अभिषेक चतुर्वेदी के अनुसार, जिन स्टूडेंट्स ने बुधवार तक फीस जमा नहीं कराई है, उनको विड्रॉ मान लिया जाएगा और एडमिशन प्रोसेस से बाहर कर दिया जाएगा।

एक्सपर्ट अभिषेक चतुर्वेदी ने बताया कि फर्स्ट लिस्ट में जनरल कैटेगरी के करीब 1300 कैंडिडेट्स को एनएलयू में एडमिशन मिल जाएगा। वहीं लास्ट लिस्ट तक एआइआर 2000 तक अचीव करने वाले स्टूडेंट्स को एनएलयू अलॉट होंगे।

सैकंड लिस्ट 23 को
नवनीत सिंह ने बताया कि क्लैट कमेटी की ओर से 23 जून को सैकंड प्रोविजनल सीट अलॉटमेंट लिस्ट जारी की जाएगी। लिस्ट में शामिल स्टूडेंट्स को 25 जून तक अलॉटेड सीट को लॉक करने, अपग्रेडेशन और विड्रो करने का ऑप्शन रहेगा। जो स्टूडेंट पहले फीस जमा करा चुके हैं, उन्हें फीस जमा नहीं करानी होगी। लिस्ट में नए जुड़े कैंडिडेट्स को फीस जमा करानी होगी।

फाइनल लिस्ट 28 को
अभिषेक चतुर्वेदी ने बताया कि लास्ट लिस्ट 28 जून को जारी होगी। जो स्टूडेंट्स पहले फीस जमा करा चुके हैं, उन्हें छोडक़र बाकी स्टूडेंट्स को 30 जून तक फीस जमा करानी होगी। कैंडिडेट्स को ३० जून तक ही सीट लॉक या विड्रो करनी होगी। इसके बाद देश भी सभी एनएलयू की ओर से वेकेंट सीट पर इंडिपेंडेंट एडमिशन लिए जाएंगे। इन सीट्स में एडमिशन लेने पर पहले भरी गई फीस एडजस्ट नहीं होगी।

Home / Education News / CLAT 2019: खत्म हुआ काउंसलिंग का पहला राउंड, सैकंड लिस्ट 23 को आएगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो