दिल्ली यूनिवर्सिटी : कॉलेज के पहले दिन जरूर करें ये 5 काम

दिल्ली यूनिवर्सिटी : कॉलेज के पहले दिन जरूर करें ये 5 काम
Delhi University

Amanpreet Kaur | Publish: Jul, 20 2018 02:28:21 PM (IST) शिक्षा

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो गई है और २० जुलाई से शैक्षणिक सत्र भी शुरू हो गया है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो गई है और २० जुलाई से शैक्षणिक सत्र भी शुरू हो गया है। स्कूल से निकल कर पहले दिन कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह बेहद खास दिन है। कॉलेज का पहला दिन जीवन भर याद रहता है। हालांकि अगर आप दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजिस में अपना पहला दिन बिता रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा खास है। हो भी क्यों न, आखिर यहां तक पहुंचने के लिए आपने लंबी लड़ाई लड़ी है। हर सीट के लिए कम से कम तीन से चार कैंडिडेट्स थे, जिन्हें पछाड़ कर आपने यह सीट हासिल की है। कॉलेज में पहले दिन यह पांच काम करना न भूलें।

अटैंड करें ओरिएंटेशन डे

कई स्टूडेंट्स कॉलेज ओरिएंटेशन डे को ज्यादा जरूरी नहीं समझते, लेकिन आपको इसे जरूर अटैंड करना चाहिए। यहां आपको अपने टीचर्स और बाकी क्लासमेट्स से पहली बार मिलने का मौका मिलता है, वह भी सब एक साथ एक ही जगह।

रैगिंग है बैन, लेकिन सीनियर्स से जरूर मिलें

बेशक देशभर में हर कॉलेज-इंस्टीट्यूट में रैगिंग पर बैन है। हालांकि आपको अपने सीनियर्स से जरूर मिलना चाहिए। सीनियर्स से यह परिचय आपके बहुत काम आ सकता है। सीनियर्स न केवल आपको सब्जैक्ट और कॉलेज के बारे में गाइड करेंगे, बल्कि वे आपको कॉलेज के अन्य मामलों और कोर्स बुक्स लेने में भी मदद करेंगे।

कॉलेज के सीक्रेट्स भी जानना है जरूरी

हर कॉलेज के अपने सीक्रेट्स हेाते हैं, जैसे - हॉटेस्ट कपल, किन लोगों में समस्याएं हैं, कॉलेज का पॉपुलर ग्रुप, कॉलेज की मस्ट विजिट लोकेशंस के बारे में जानकारी जरूर लें।

दूसरे कॉलेज की कैंटीन भी जाएं

अपने कॉलेज के कैफे देखने के साथ साथ दूसरे कॉलेज की कैंटीन्स भी जरूर देखें। नॉर्थ और साउथ कैम्पस के अंदर और आस पास बहुत अच्छी इटरीज हैं। कॉलेज में दोस्त बनाएं और इन जगहों पर टेस्टी खाने का लुत्फ जरूर उठाएं।

कॉलेज के आस पास की जगह घूमें

कई कॉलेजिस नामचीन मार्केट और हैंग आउट जोन्स के काफी करीब भी हैं। लेडी इरविन कॉलेज कनॉट प्लेस के नजदीक है, दयाल सिंह कॉलेज द इंडिया हैबिटैट सैंटर से केवल पांच मिनट की दूरी पर है। इसी तरह हंसराज कॉलेज कमला नगर मार्केटी के काफी करीब है। ऐसे में आपको इन जगहों को जरूर घूमना चाहिए।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned