DU Admission 2018 : छठी कट ऑफ लिस्ट जारी

DU Admission 2018 : छठी कट ऑफ लिस्ट जारी

Jamil Ahmed Khan | Updated: 18 Jul 2018, 01:30:15 PM (IST) शिक्षा

Delhi University (DU) ने मंगलवार को विभिन्न स्नातक कोर्सेस में एडमिशन के लिए छठी कट ऑफ लिस्ट मंगलवार को जारी कर दी।

delhi university (DU) ने मंगलवार को विभिन्न स्नातक कोर्सेस में एडमिशन के लिए छठी कट ऑफ लिस्ट मंगलवार को जारी कर दी। एडमिशन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। वहीं, कई प्रमुख कॉलेजों ने सामान्य वर्ग के स्टुडेंट्स के लिए प्रवेश बंद कर दिया है। छठी कट ऑफ लिस्ट के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया 18 से 20 जुलाई तक चलेगी। उल्लेखनीय है कि डीयू ने घोषणा की थी कि उससे सम्बद्ध कॉलेजों में खाली पड़ी सीटों को भरने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इससे पहले, यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए स्नातक कोर्स में एडमिशन के लिए पांच कट ऑफ लिस्ट जारी की थी।

यह भी पढ़ें : जानें, किस देश की लड़कियों को स्कूल में shorts, पैंट पहनने की अनुमति मिली

सामान्य वर्ग के स्टुडेंट्स के लिए कई प्रमुख कॉलेजों ने प्रवेश भले ही बंद कर दिया हो, लेकिन साइंस स्ट्रीम के सामान्य वर्ग के स्टुडेंट्स आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज, आर्यभट्टा कॉलेज, भास्कराचार्य कॉलेज ऑफ अपलाइड साइंसेस, दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज, आदि में बीएससी (ऑनर्स), बायोमेडिकल साइंस, बोटनी, जूलोजी, कंप्यूटर साइंस जैसे कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं, ह्यूमैनिटीस के सामान्य वर्ग के स्टुडेंट्स किरोड़ी मल कॉलेज में बीए (ऑनर्स) इकोनोमिक्स के कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। किरोड़ी मल कॉलेज ने इस कोर्स के लिए कट ऑफ 96.25 प्रतिशत रखी है। मिरांडा हाउस से बीए (ऑनर्स) इंग्लिश कोर्स करने के लिए कट ऑफ 96.25 प्रतिशत रखी गई है। रामजस ने इसी कोर्सके लिए कट ऑफ 94.25 प्रतिशत रखी है।

यह भी पढ़ें : सात साल के बच्चे की ईमानदारी ने जीता Rajinikanth का दिल, मिला यह बड़ा तोहफा

गौरतलब है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने सम्बद्ध कॉलेजों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 मई को शुरू की थी जो 7 जून तक चली थी। पहली कट ऑफ लिस्ट 19 जून को जारी की गई थी। आवेदनकर्ताओं में पुरूषों की संख्या एक लाख 44 हजार 248 है, जबकि महिलाओं की संख्या एक लाख 34 हजार 297 है। अन्य आवेदक 29 है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned