scriptEducation Flash Back 2020 – साइंस, टैक्नोलॉजी एवं इनोवेशन पॉलिसी लागू की गई | Education Flash Back 2020: Science, Technology and Innovation Policy | Patrika News
शिक्षा

Education Flash Back 2020 – साइंस, टैक्नोलॉजी एवं इनोवेशन पॉलिसी लागू की गई

बीते दस साल में देश और दुनिया में तमाम घटनाएं हुई। भारत में साइंस, टैक्नोलॉजी इनोवेशन, पॉलिसी पर भी काम हुआ। कुछ नई सौगाते मिलीं।

Dec 17, 2020 / 05:10 pm

विकास गुप्ता

Education Flash Back 2020 - साइंस, टैक्नोलॉजी एवं इनोवेशन पॉलिसी लागू की गई

Education Flash Back 2020 – साइंस, टैक्नोलॉजी एवं इनोवेशन पॉलिसी लागू की गई

साल 2021 की शुरूआत होते ही साल के साथ दशक भी बदल रहा है। बीते दस साल में देश और दुनिया में तमाम घटनाएं हुई। भारत में साइंस, टैक्नोलॉजी, इनोवेशन, पॉलिसी पर भी काम हुआ। कुछ नई सौगाते मिलीं। आइये बीते दशक की कुछ खास घटनाओं के बारे जानते हैं ।

साल 2013 –
दुनिया की शीर्ष पांच वैश्विक वैज्ञानिक शक्तियों के बीच खुद को स्थापित करने के लिए साइंस, टैक्नोलॉजी एवं इनोवेशन पॉलिसी 2013 लागू की गई। इसमें कृषि, विनिर्माण, जल, स्वास्थ्य, पर्यावरण और बुनियादी ढांचे में प्रौद्योगिकी वाले नवाचार को बढ़ावा देने का काम शुरू हुआ।

साल 2014 –
मलाला को नोबेल शांति पुरस्कार : 17 साल की उम्र में मलाला यूसुफजई को शिक्षा वकालत के लिए नोबेल शांति पुरस्कार मिला। पाकिस्तान की स्वात घाटी में महिला शिक्षा अभियान के लिए मलाला को 2012 में तालिबान आतंकियों ने गोली मार दी थी। मलाल के साथ ही भारत के कैलाश सत्यार्थी को भी नोबेल पुरस्कार दिया गया।

साल 2014 –
पीएमटी की जगह नीट प्रवेश परीक्षा: देश में मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए एंट्रेंस टेस्ट का खाका बदला गया। केन्द्र सरकार ने प्री-मेडिकल टेस्ट (पीएमटी) की जगह नीट (एनईईटी) परीक्षा आयोजित कराने का फैसला किया।

Home / Education News / Education Flash Back 2020 – साइंस, टैक्नोलॉजी एवं इनोवेशन पॉलिसी लागू की गई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो