scriptGirls Education: कन्या सुमंगल योजना के तहत सरकार उठाएगी आपकी बेटियों की पढ़ाई का खर्च, जानिए फायदे | Girls Education, Kanya Sumangala Yojana, Govt. Schemes For Girls | Patrika News
शिक्षा

Girls Education: कन्या सुमंगल योजना के तहत सरकार उठाएगी आपकी बेटियों की पढ़ाई का खर्च, जानिए फायदे

Kanya Sumangala Yojana Ka Labh Kaise Uthaye: कन्या सुमंगल योजना के तहत हर बालिका को 15 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के बारे में सभी जानकारी के लिए खबर को अंत पढ़ें।

जयपुरApr 10, 2024 / 04:27 pm

Shambhavi Shivani

girls_education.jpg

Girls Education

Kanya Sumangala Yojana Ka Labh Kaise Uthaye: किसी भी समाज में लड़कियों की शिक्षा और महिलाओं की प्रगति से उस समाज के विकास का अंदाजा लगाया जाता है। ऐसे में केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही समय-समय पर ऐसी योजनाएं लाती रहती हैं, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की लड़कियां शिक्षा के अधिकार से वंचित न रह जाए। इस कड़ी में आज हम बात करेंगे कन्या सुमंगल योजना (Kanya Sumangala Yojana) की। इस योजना के तहत हर बालिका को 15 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के बारे में सभी जानकारी के लिए खबर को अंत तक पढ़ें।

उत्तर प्रदेश की सरकार ने लड़कियों की शिक्षा (Girls Education) को बढ़ावा देने उद्देश्य से कन्या सुमंगल योजना की शुरुआत 2019 में की थी। इस योजना के जरिए सरकार उन परिवारों की मदद करने की कोशिश करती है, जो आर्थिक रूप से कमजोर है और कन्या की शिक्षा (Girls Education) और पालन-पोषण का खर्च नहीं उठा सकते। सरकार द्वारा ऐसे परिवारों को लड़कियों की देखभाल और शिक्षा के लिए किस्तों में 15 हजार रुपये दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें

बेटियों की शिक्षा के लिए जानें इस योजना के बारे में, अनिवार्य है ये पात्रता


इस योजना में मिले पैसों से लड़कियों की शिक्षा के लिए शुल्‍क, किताबें व अन्‍य सामग्रियां खरीदी जाती हैं। स्‍वास्‍थ्‍य समस्या, टीकाकरण आदि के लिए भी इन पैसों का इस्तेमाल किया जाता है। कुल मिलाकर कहें तो लड़कियों की शिक्षा व स्वास्थ्य को बेहतर बनाकर उनके भविष्य को संवारने में इन पैसों का इस्तेमाल होता है।

यह भी पढ़ें

इस योजना की मदद से 12वीं तक पढ़ सकेगी आपकी लाडली


लड़कियों की शिक्षा (Girls Education) के लिए यूपी सरकार (UP Sarkar In Hindi) द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत जन्म से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई तक 6 किस्तों में पैसे दिए जाते हैं। योजना के तहत कुल मिलाकर 15 हजार रुपये दिए जाते हैं, जो जन्‍म से लेकर स्‍नातक की पढ़ाई करने तक काम आते हैं।

यह भी पढ़ें

कोटा कृषि विज्ञान केंद्र से ट्रेनिंग लेकर महिलाएं शुरू कर सकती हैं खुद का स्टार्ट-अप


यदि आप कन्या सुमंगल योजना (Kanya Sumangala Yojana) का लाभ उठाना चाहते हैं ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीके से आवेदन कर सकते हैं। यूपी सरकार (UP Sarkar In Hindi) की इस योजना का फायदा अब तक करीब 40 लाख लड़कियों को मिल चुका है।

Home / Education News / Girls Education: कन्या सुमंगल योजना के तहत सरकार उठाएगी आपकी बेटियों की पढ़ाई का खर्च, जानिए फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो